मोदी सरकार की नई सेना भर्ती योजना के खिलाफ ‘अग्निपथ’ पर उतरे युवा, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को सेना में बहाली के लिए ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की थी। देश के कई राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है। बिहार और उत्तर प्रदेश में इसका सबसे अधिक असर देखने को मिल रहा है। इस बहाली योजना के खिलाफ प्रदर्शन आज भी जारी है। आंदोलनकारियों ने इसे तुरंत वापस लेने की मांग की है। सरकार इसके लिए फिलहाल तैयार नहीं दिख रही है। हालांकि, कल एक संसोधन जरूर किया गया। इस साल के लिए अधिकतम उम्र की सीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया। आपको बता दें कि कई राजनीतिक दलों ने भी इस स्कीम को वापस लेने की मांग की है।

1- पीएम मोदी का आज से दो दिवसीय गुजरात दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर अपने गृह राज्य गुजरात जाएंगे। यहां वह कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी। वहीं, आज शुक्रवार यानी जुमे का दिन है। झारखंड के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की पुलिस भी अलर्ट है। प्रयागराज के अटाला में बीते जुमा को हुए बवाल के बाद इस बार जुमा की नमाज के लिए सुरक्षा का कड़ा इंतजाम किया गया है। पिछली गलतियों से सबक लेकर प्रशासन और पुलिस इस बार सतर्क है।

2-जुमे को लेकर यूपी-झारखंड में अलर्ट

जुमे की नमाज के बाद जुलूस की आशंका को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट है। उपद्रवियों से निपटने के लिए मेन रोड के अलबर्ट एक्का चौक (सर्जना चौक) से डोरंडा के झंडा चौक तक करीब 3500 जवानों की तैनाती की गई है। इसमें रैफ की दो बटालियन के साथ आईआरबी, झारखंड जगुआर, जिला बल के जवान शामिल हैं। सभी डीएसपी को संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि नमाज के बाद किसी ने जुलूस निकाला तो उन्हें फौरन गिरफ्तार किया जाएगा।

3-मलिक, देशमुख की याचिकाओं पर आज आदेश जारी होगा

बंबई उच्च न्यायालय 20 जून को होने वाले महाराष्ट्र विधानपरिषद चुनाव में मतदान करने की अनुमति मांगने संबंधी दो याचिकाओं पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनाएगा। ये याचिकाएं राज्य के मंत्री नवाब मलिक और पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख ने दायर की हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता मलिक और देशमुख वर्तमान में न्यायिक हिरासत में जेल में हैं। न्यायमूर्ति एनजे जामदार ने गुरुवार को सभी पक्षों की विस्तृत दलीलें सुनीं। सुनवाई के दौरान, मलिक की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अमित देसाई ने कहा कि मंत्री ने मतदान के लिए सुरक्षा घेरे में जाने का एक सामान्य अनुरोध किया है। हालांकि, जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 62 (5) जेल में कैद लोगों के मतदान करने पर प्रतिबंध लगाती है। लेकिन इस तरह का प्रतिबंध भौतिक समस्याओं की वजह होता है जैसे कि सुरक्षा इंतजाम करना और जेल में कैद व्यक्तियों को मतदान के लिए ले जाने को लेकर जरूरी व्यवस्था करना।

4-तलाक-ए-हसन के खिलाफ याचिका पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को ‘तलाक-ए-हसन’ की प्रथा के खिलाफ एक याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें एक पुरुष अपनी पत्नी को महज ‘तलाक’ बोलकर तलाक दे सकता है। यह एकतरफा अतिरिक्त न्यायिक प्रथा है, जिसके कारण अक्सर महिलाओं को उत्पीड़न का शिकार होना पड़ता है। 30 मई को शीर्ष अदालत ने ‘तलाक-ए-हसन’ की प्रथा के खिलाफ याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने से इनकार कर दिया था। दिल्ली महिला आयोग में भी दी थी शिकायत: याचिका एक मुस्लिम महिला द्वारा दायर की गई है, जिसने ‘एकतरफा अतिरिक्त न्यायिक तलाक-ए-हसन’ का शिकार होने का दावा किया है।

5-नुपूर शर्मा की जुबान पर इनाम की घोषणा करने वाले भीम आर्मी चीफ गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस ने किया अरेस्ट
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भारतीय जनता पार्टी से निष्कासित सदस्य निपूर शर्मा की जुबान काटने वाले को इनाम देने की घोषणा करने के आरोप में भीम आर्मी के प्रमुख नवाब सतपाल तंवर को गिरफ्तार किया है। पुलिस उपायुक्त (स्पेशल सेल) केपीएस मल्होत्रा ने इसकी पुष्टि की और कहा कि तंवर को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया है।

6-विरोध के बावजूद ‘अग्निपथ’ पर नहीं झुकेगी मोदी सरकार, विभागों ने शुरू कर दी तैयारी
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा हाल ही में घोषित ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर देश के अधिकांश हिस्सों में बवाल हो रहा है। बिहार में सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। कल मोतिहारी स्टेशन पर एक ट्रेन को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया। विरोध कर रहे युवा इस नई भर्ती स्कीम को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। हालांकि, केंद्र सरकार ने भी अपनी मंशा साफ कर दी है। कल देर शाम अधिकमत उम्र की सीमा को सिर्फ इस साल के लिए 21 से 23 करने का निर्णय तो लिया गया, लेकिन इसे वापस लेने की संभावनाओं को सिरे से खारिज कर दिया गया।

7-राष्ट्रपति चुनाव: क्या BJP ने गलत समय पर साधा विपक्ष से संपर्क, टाइमिंग बिगाड़ सकती है बात
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दलों की बुधवार को बड़ी बैठक हुई। वहीं, इस दौरान सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। एक ओर जहां 16 दल विपक्ष के उम्मीदवार को लिए मंथन कर रहे थे। उस दौरान भाजपा के वरिष्ठ सदस्य केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी विपक्ष का समर्थन जुटा रहे थे। हालांकि, अगर मौजूदा हाल को देखें तो भाजपा के प्रयास व्यर्थ भी हो सकते हैं।

8-शुक्रवार राहत भरा: पेट्रोल-डीजल के नए रेट में सबसे सस्ता Petrol ₹84.10 लीटर
आज जुमे की नमाज को देखते हुए कई राज्यों में हाई अलर्ट के बीच 17 जून शुक्रवार के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दी हैं। आज पेट्रोल-डीजल के रेट को लेकर यह जुमा राहत भरा है।  दिल्ली में इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल ₹96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।

9-पैगंबर पर टिप्पणी: अब अमेरिका ने भी की निंदा, BJP की कार्रवाई पर जताई ‘खुशी’
पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी आपत्ति जताने वाले देशों में अमेरिका भी शामिल हो गया है। गुरुवार को अमेरिका ने ‘भारतीय जनता पार्टी को दो अधिकारियों’ के बयान की निंदी की है। वहीं, उन्होंने इस मामले में भाजपा की कार्रवाई की तारीफ भी की है। खास बात है कि इससे पहले कई अरब देश पैगंबर पर बयानबाजी को लेकर विरोध दर्ज करा चुके हैं।

10-अमेरिकी शेयर बाजार में हाहाकार, घरेलू मार्केट में भी गिरावट के आसार, अमेजन, टेस्ला, गूगल के शेयरों ने लगाया गोता

अमेरिकी शेयर बाजारों में गिरावट का असर आज यानी शुक्रवार को घरेलू शेयर मार्केट में भी देखने को मिल सकता है। गुरुवार को ही  भारतीय शेयर बाजार के एक साल के निचले स्तर पर आ गए थे। अब अमेरिकी स्टॉक मार्केट की भी रिकॉर्ड बिकवाली से शुरुआत हुई है। डाऊ जोंस 2.42 फीसद टूटकर 29927 पर आ गया है। यह 52 हफ्ते के लो 29540 के करीब है। पिछले 5 सत्रों में यह करीब 2071 अंक टूटा है। 10 जून को यह 32000 के स्तर पर था। वहीं, नैस्डैक में 4.08 फीसद की भारी गिरावट हुई और यह 10646 पर आ गया। पिछले 5 सत्रों में यह 897 अंकों का गोता लुगा चुका है। यह गिरावट एसएंडपी में भी हुई है। एसएंडपी500 गुरुवार को 3.25 फीसद टूटकर 3666 पर आ गया। पिछले 5 सत्रों में यह 7.74 फीसद टूट चुका है। यह भी पिछले 52 हफ्ते के लो 3639 के बेहद करीब है।

Related Articles

Back to top button