इन घरेलू नुस्खों से बढे हुए यूरिक एसिड को कर सकते हैं कंट्रोल, जानें यहां

इन घरेलू नुस्खों से बढे हुए यूरिक एसिड को कर सकते हैं कंट्रोल

लखनऊ: आजकल खराब लाइफस्टाइल व गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग डायबिटीज के अलावा जिस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं वह यूरिक एसिड है. यूरिक एसिड का निर्माण बॉडी में  तब होता है जब शरीर में प्यूरिन्स नाम का तत्व टूटता और बनता रहता है. जब शरीर में इसकी मात्रा सामान्य लेवल से अधिक हो जाती है तो यह बॉडी के लिए कई तरह से नुकसानदायक होता है. ऐसे में यूरिक एसिड के मरीज दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाकर इसकी मात्रा को कम कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि क्या हैं वह घरेलू नुस्खे व कैसे करें इसका सेवन साथ ही जानिए ये सेहत के लिए किस तरह से असरदार है.

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो यूरिक एसिड को कम करने में काफी मदद करता है. इसके अलावा आप खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी का भी सेवन कर सकते हैं.

ऐसे करें नींबू पानी का सेवन

अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो नींबू पानी को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके लिए आप बस एक गिलास पानी में नींबू मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करें. आप चाहें तो सुबह खाली पेट भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसके लिए सुबह के समय गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं. इससे बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाएगा. साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलेगी.

अजवाइन

यूरिक एसिड को कम करने के लिए अजवाइन आपकी मदद कर सकता है. इसके साथ ही इसके सेवन से सूजन की समस्या भी दूर होती है. इसके अलावा इसके सेवन से पेट से संबंधित कई समस्याएं दूर होती हैं.

इस तरह करें अजवाइन का सेवन

बॉडी में बढ़ते हुए यूरिक एसिड कंट्रोल करना चाहते हैं तो अजवाइन का सेवन करना आपके लिए अच्छा होगा. इसके लिए पहले आप थोड़ा सा अजवाइन चबाकर खाएं उसके बाद पानी पी लें. ऐसा करने से आपको असर दिखेगा.

सेब का सिरका

सेब का सिरका शरीर में बढ़े यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में काफी कारगर होता है. इसमें अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स व एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं. जो शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ खून में पीएच लेवल को बढ़ाने में मदद करता है.

इस तरह करें सेवन

आप सेब के सिरका का सेवन किसी भी तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए रोजाना सुबह एक गिलास पानी  में 2-3 चम्मच सेब का सिरका डालकर पी लें. शुरुआत में बहुत ही कम मात्रा 5-10 एमएल ही लें. आप चाहें तो खाना खाने के 1 या आधा घंटा पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं.

प्याज

प्याज खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा बढ़े हुए यूरिक एसिड को भी कंट्रोल करने में कारगर होता है. प्याज में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायता करता है.

इस तरह करें प्याज का सेवन

बॉडी में बढे यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए कच्चे प्याज का सेवन करना काफी अच्छा होता है. इसका इस्तेमाल आप सलाद के रूप में कर सकते हैं. इसके अलावा आप प्याज का रस भी खाली पेट पी सकते हैं.

Related Articles

Back to top button