श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर योगी सरकार ने जारी किया निर्देश, जानें इसबार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने को लेकर सरकार का क्या है प्लान?

News Nasha

लखनऊ। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार विकास कार्यों के साथ-साथ आध्यात्मिक व सांस्कृतिक उन्नयन के लिए भी लगातार कार्य कर रही है। इसी सिलसिले में प्रदेश सरकार ने एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश के पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने प्रदेश की सभी गौशालाओं में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को भव्य रूप से मनाने का निर्देश दिया है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सभी गौशालाओं को भव्य तरीके से सजाया जायेगा और जनप्रतिधियों द्वारा गौ पूजा भी की जायेगी। उत्तर प्रदेश में पहली बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इस प्रकार का आयोजन हो रहा है। अभी तक केवल पुलिस थानों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती थी। इस संबंध में पशुधन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया जा चुका है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर अधिकारी और जनप्रतिनिधि गौशालाओं में जाएंगे और पूजन अर्चन करेंगे। पंचांग के अनुसार इस बार जन्माष्टमी 19 अगस्त को है, इसलिए इसी दिन गोशालाओं में यह आयोजन होगा। अभी तक केवल कुछ निजी गोशालाओं में ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती थी। इस बार सरकार ने पहल करते हुए प्रदेश की सभी गोशालाओं में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने और गौ पूजा करने का निर्देश दिया है।

पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा, “इस मौके पर गौशालाओं को सजाया जाएगा। गायों की पूजा-अर्चना होगी। भगवान कृष्ण गौ-पालक भी थे। जन्माष्टमी के मौके पर ब्रज के सभी मंदिरों में अलग-अलग समय पर गौशाला की गायों के दूध से भगवान का दुग्‍धाभिषेक होता है। दूध, दही, बूरा, शहद और घी से महाभिषेक के साथ ही सुबह की सबसे पहली आरती यानी मंगला आरती होती है।”

Related Articles

Back to top button