महंगाई के इस दौर में योगी सरकार की ओर से नागरिकों को मिलोगी राहत की सांस।

महंगाई के इस दौर में योगी सरकार की ओर से नागरिकों को मिलोगी राहत की सांस।

महंगाई के इस दौर में योगी सरकार की ओर से नागरिकों को मिलोगी राहत की सांस।

ग्रेटर नोएडा के रहवासियों के लिए बिजली की दरों में 10 फीसदी की कमी कर दी गई है. सोसाइटी में ही नहीं गांव में भी अब आएगा सिर्फ इतना बिल।

 

नई दिल्लीः यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के करोड़ों उपभोक्ताओं को उनके मासिक बिजली के बिल में बड़ी राहत देदी है. सरकार ने न केवल शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए दरों में कमी की है, बल्कि 7 रुपये वाले उच्चतम स्लैब को भी खत्म कर दिया है. वहीं ग्रेटर नोएडा के रहवासियों के लिए बिजली की दरों में 10 फीसदी की कमी कर दी है. हालांकि कमर्शियल उपभोक्ताओं को बिजली की दरों में किसी तरह की कोई राहत नहीं दी गई है. 1 अगस्त 2022 से नई दरें प्रभावी होंगी.

 

ग्रेनो में बिजली बहुत सस्ती होंगी

 

उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) के ग्रेटर नोएडा (ग्रेनो) में रहने वाले सभी उपभोक्ताओं के लिए बिजली यूनिट दरों में 10 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है। इससे ग्रेनो के लाखों उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी जिनमें सोसायटी, कालोनियों और गांवों में रहने वाले लाखों लोग बढ़े हुए बिजली दरों से परेशान थे. सोसायटी में रहने वाले उपभोक्ताओं को दामों में कटौती का सबसे अधिक लाभ मिलेगा.

 

ग्रामीण उपभोक्ताओं से इतना चार्ज लिया जाएगा

 

ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी बिजली दरों में छूट का लाभ दिया है. नई दरों के मुताबिक अगर उपभोक्ता एक महीने में 100 यूनिट तक बिजली की खपत करते हैं तो उनको 3.35 रुपये प्रति यूनिट चुकाने होंगे. वहीं 101 से 150 यूनिट तक 3.35 रुपये प्रति यूनिट देने होंगे और 151 से 300 तक 5 रुपये प्रति यूनिट का बिल आएगा. अगर कोई उपभोक्ता 300 यूनिट बिजली से ऊपर खर्च करते हैं तो उसे 5.50 रुपये प्रति यूनिट चुकाने होंगे.

 

बीपीएल उपभोक्ताओं को भी राहत मिलेगी

 

कमजोर अथवा दुर्बल आय वर्ग (बीपीएल) कैटेगिरी के उपभोक्ताओं को 3 रुपये प्रति यूनिट का चार्ज लगेगा, हालांकि इसमें कहा गया है कि 1 किलोवॉट का भार उन्हें 100 यूनिट के अंदर में रहना होगा. अगर यह 100 यूनिट से बढ़ गया तो फिर सामान्य उपभोक्ताओं वाला चार्ज लगेगा. पहले इनसे 3.35 रुपये का चार्ज लिया जाता था.

Related Articles

Back to top button