Parenting Tips: वर्किंग पेरेंट्स इन टिप्स को अपनाकर दे सकते हैं बच्चों को क्वालिटी टाइम

Parenting Tips: वर्किंग पेरेंट्स इन टिप्स को अपनाकर दे सकते हैं बच्चों को क्वालिटी टाइम

Parenting Tips: वर्किंग पेरेंट्स इन टिप्स को अपनाकर दे सकते हैं बच्चों को क्वालिटी टाइम

 

Tips for Spending Quality Time With Your Child: वर्किंग पेरेंट के लिए बच्चों के लिए समय निकाल पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप बच्चों के साथ अच्छा टाइम स्पेंड कर सकते हैं.

 

Tips For Your Child: आजकल की लाइफस्टाइल को देखकर पेरेंट्स अपने बच्चों को कोई कमी नहीं होने देना चाहते हैं. चाहे वो खाने पीने से जुड़ा हो, उनके कपड़े से जुड़ा हो या फिर उनकी लाइफस्टाइल और पढ़ाई से. इसके लिए मम्मी और पापा दोनों ही वर्किंग (Working Parents) होते हैं और जी भरकर मेहनत करते हैं.

आपको बता दें कि आपकी मेहनत वहीं की वहीं धरी रह जाती है अगर आप अपने बच्चे को सही से समय नहीं दे पाते, जिसका खामियाजा किसी और को नहीं बल्कि आपके बच्चे को उठाना पड़ जाता है. आइए जानते हैं कि कैसे आप वर्किंग होते हुए अपने बच्चों को क्वालिटी टाइम(Quality Time) दे सकते हैं. जिससे आपका बच्चा और आप दोनों ही एक दूसरे के समय की अहमियत को समझे.

अपने काम के बारे में समझाएं

बच्चे को बिना बताएं कि आप क्या करते हैं और क्यों कर रहे हैं वह आपको समझने में गलती कर सकता है. इसलिए अपने काम के बारे में उन्हें रफ आइडिया दें कि आप क्या करते हैं और क्यों कर रहे हैं. इससे बच्चा आपके काम को समझेगा और आपके करीब आने की कोशिश करेगा.

 

अपने काम को समय पर करें खत्म

कभी भी ऑफिस के काम को घर पर ना लाएं. कोशिश करें कि काम को समय पर ऑफिस में ही खत्म कर लें. घर आकर बच्चे के साथ समय बिताएं और उनसे पूछें कि स्कूल में क्या हुआ तुमने आज दिनभर क्या किया आदि. इससे आप दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी, जो दोनों के लिए ही जरूरी है.

 

हर एक्टिविटी पर दें ध्यान

बच्चा अगर शांत या चिड़चिड़ा रहने लगा है तो इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश करें. कौन सी चीज बच्चे को परेशान कर रही है. यह सब आपके लिए काम के साथ जरूरी है.

Related Articles

Back to top button