इस्लाम को लेकर राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिया बड़ा बयान

इस्लाम को लेकर राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिया बड़ा बयान

 

इस्लाम को लेकर राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिया बड़ा बयान

China: चीन के राष्ट्रपति शिनजियांग प्रांत के दौरे पर हैं. यह वही राज्य हैं जहां से उइगर मुस्लिम पर अत्याचार की खबरें आती रहती हैं. हालांकि चीन इन घटनाओं को हमेशा झूठ बताता है.

Islam in China: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) ने अपने अधिकारियों से कहा है कि चीन (China) में इस्लाम (Islam) का स्वरूप चीनी समाज के अनुरूप होना चाहिए. उन्होंने कहा कि देश में धर्मों को सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of China) द्वारा समाजवादी समाज स्थापित करने की कोशिशों के मुताबिक होना चाहिए.

शी जिनपिंग ने अस्थिर शिनजियांग क्षेत्र का दौरा किया, जहां पिछले कई सालों से चीनी सुरक्षा बल उइगर मुस्लिमों के विरोध को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं. 12 जुलाई से शुरू हुए क्षेत्र के अपने चार दिवसीय दौरे के दौरान शी जिनपिंग ने अधिकारियों से मुलाकात की. मीडिया की खबर के मुताबिक उन्होंने चीनी राष्ट्र के लिए मजबूत सामुदायिक भावना को बढ़ावा देने समेत विभिन्न जातीय समूहों के बीच आदान-प्रदान, संवाद और एकीकरण को बढ़ावा देने पर जोर दिया.

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने धार्मिक मामलों की शासन क्षमता में सुधार और धर्मों के स्वस्थ विकास को साकार करने की आवश्यकता को रेखांकित किया. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शी के हवाले से कहा कि इस सिद्धांत को कायम रखने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए कि चीन में इस्लाम का स्वरूप चीनी समाज के अनुरूप होना चाहिए और धर्मों को समाजवादी समाज के अनुकूल बनाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button