विश्व हाथ धुलाई दिवस : एक साथ दो घंटे में धुलेंगे हजारों हाथ

झांसी। विश्व हाथ धुलाई दिवस के मौके पर गुरुवार को हजारों हाथ एक साथ धुलेंगे। जिलाधिकारी ने इसको लेकर सभी विभागों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी के लिए स्वच्छ हाथ की थीम पर सुबह 10 से 12 बजे तक सभी सरकारी विभागों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क के साथ अफसर और कर्मचारी सामूहिक रूप से हाथ धो कर स्वच्छता का संदेश देंगे।

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यालय व अस्पताल, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, पंचायती राज विभाग समेत सभी विभागों को हैण्ड वाशिंग डे अभियान में अनिवार्य रूप से शामिल होने के निर्देश दिए हैं। अभियान को जनपद, ब्लाक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर व्यापक रूप से आयोजित करने के निर्देश दिए हैं ताकि लोगों को हैण्ड वाशिंग के महत्व के बारे में जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि तय कार्यक्रम के मुताबिक सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच लोगों के समूह मास्क के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए साबुन से हाथ धुलवाये जायेंगे। अभियान में सभी कार्यालय, संस्थान, अस्पताल के अधिकारी व कर्मी और समुदाय के लोग एक ही समय पर सुबह 10 बजे समूह में हाथ धोने की प्रक्रिया का डेमो करेंगे, जिसमें सभी की भागीदारी जरूरी होगी।
दस्तक कार्यक्रम के अंतर्गत, एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी, स्कूल शिक्षक व एसएचजी के सदस्य समुदायों में 10 घरों का समूह बनाएंगे और डेमो देंगे। साबुन से हाथ धोने के मुख्य 6 चरणों को सिखाने के साथ कोविड-19 महामारी संक्रमण काल में भोजन के पहले, नाक, मुंह व आँखों को छूने के बाद, खांसने एवं छींकने के बाद, शौच के बाद एवं शौचालय के उपयोग के पश्चात सभी हाथ धोने के महत्व को समझायेंगे।

उन्होंने प्रत्येक लेबर रूम स्वास्थ्य केन्द्र के वॉश बेसिन और हैडवाशिंग स्टेशन को कोहनी से संचालित नल लगाने व साबुन के साथ कार्यात्मक बनाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि हैण्ड-हाइजीन विषयक प्रशिक्षण, हैंड वाश का प्रदर्शन, स्वच्छता विषयक पोस्टर व निबंध प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता आदि का आयोजन कर आम लोगों को जागरूक किया जाए।

Related Articles

Back to top button