वाराणसी में महिलाओं ने हाथ मेहंदी लगाकर सभी को वोट देने के लिए किया जागरूक

वाराणसी में महिलाएं मना रही लोकतंत्र उत्सव, हाथों में मेहंदी लगाकर लोगों को कर रहीं जागरूक

वाराणसी: यूपी विधानसभा चुनाव के 6 चरणों का मतदान हो चुका है. वहीं सातवें चरण के लिए 7 मार्च यानी सोमवार को मतदान किया जाएगा. सभी में सातवें व आखिरी चरण के चुनाव के लिए एक अलग उत्साह देखने को मिल रहा है. बाबा भोले की नगरी काशी में लोकतंत्र के इस उत्सव में मतदाताओं की एक टीम ने खास तैयारी की है. ये टीम घर-घर जाकर सभी महिलाओं को मेहंदी लगा रही है. खास बात ये है कि यह मेहंदी से हथेली पर कोई डिजाइन नहीं बल्कि मतदान और वोट फर्स्ट लिखा जा रहा है.

बनारस में मेहंदी लगाकर महिलाओं को किया जा रहा जागरूक

बता दें  वाराणसी के लंका क्षेत्र की महिलाओं की एक टीम हाथों में मेहंदी से अपने हथेली पर मतदान और वोट फर्स्ट लिखवा रही हैं. इसके साथ ही ये अलग-अलग कालोनियों में जाकर अन्य महिलाओं को भी मेहंदी लगा कर मतदान करने के लिए अपने अंदाज में जागरूक कर रही हैं. इस दौरान महिलाएं पूरी तरह से श्रृंगार करके जागरूकता अभियान शुरू कर रही हैं. महिलाओं के इस टीम को लीड करने वाली भारती मिश्रा ने बताया कि हम लोकतंत्र के उत्सव को मना रहे हैं. इसके साथ ही अन्य लोगों को भी शामिल कर रहे हैं.

घर की महिलाएं ज्यादा होती हैं बिजी

घर की महिलाएं अक्सर काम में ज्यादा बिजी होती हैं. ऐसे में उन्हें मेहंदी लगाकर जागरूक कर रहे हैं कि पहले मतदान फिर जलपान करें. बनारस के महिलाओं की ये जागरूकता लोगों को काफी पसंद आ रहा है. महिलाओं ने जागरूकता के साथ ही मतदान वाले दिन भी वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने की पूरी तैयारी की है. बहरहाल इन महिलाओं का ये कोशिश कितना वोटिंग प्रतिशत को कितना फायदा पहुंचाएगा ये 7 मार्च को पता चल जाएगा. लेकिन इनका यह प्रयास लोकतंत्र में एक बड़ा संदेश जरूर दे रहा है. बता दें कि सातवें चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर 7 मार्च को वोटिंग होगी. वहीं आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र जिले शामिल है.

Related Articles

Back to top button