14 लाख की निकासी कर नौ माह में एक ही स्थान बना दी तीन सीसी सड़क

अनूपपुर। पुष्पराजगढ़ जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत रौसरखार में ग्राम पंचायत सरपंच और सचिव की मनमानी से नियम विरूद्ध ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में एक ही स्थान पर नौ माह के दौरान तीन सड़कों का निर्माण करा कर 14.25 लाख की राशि का आहरण कर लिया गया। वर्ष 2018 से 2019 के दौरान हुए निर्माण कार्य में मूल्यांकन के लिए नियुक्त उपयंत्री से लेकर योजना स्वीकृति प्रदान करने वाले अधिकारियों ने इसकी जांच तक नहीं की। इसका खुलास होने पर अब जिला पंचायत सीईओ ने तीन सदस्यी टीम गठित कर जांच रिपोर्ट मांगी है। जिपं सीईओ ने जिला पंचायत कार्यालय के ही अधिकारियों की टीम में शामिल कर जांच के निर्देश दिए हैं।

पुष्पराजगढ़ जपं सीईओ संतोष कुमार बाजपेयी ने गुरुवार को बताया कि सूचना सामने आने पर जिपं सीईओ ने गम्भीरता दिखाते हुए तत्काल जांच टीम बैठाई है। उन्होंने बताया कि यह आश्चर्य की बात है कि एक ही स्थान पर नौ माह के दौरान तीन सड़क निर्माण की कैसे मंजूरी मिल गई। दरअसल ग्राम पंचायत द्वारा श्यामबाई के घर से करौंदाटोला तक लगभग 180 मीटर लम्बी सीसी सड़क निर्माण का प्रस्ताव बनाया गया था। जिसमें जिला पंचायत संचानालय विभाग अंतर्गत पंच परमेश्वर योजना से 4 लाख 75 हजार की लागत से 14 अप्रैल 2018 को सीसी सड़क निर्माण का कार्य स्वीकृत हुआ। लेकिन ग्राम पंचायत ने यहां निर्धारित लम्बाई की सड़क का निर्माण कार्य नहीं कराया गया। आधी अधूरी सड़क निर्माण कार्य कराते हुए राशि आहरित कर ली गई। फिर इसी सड़क निर्माण कार्य श्यामबाई के घर से करौंदाटोला सड़क के लिए पंचायत राज्य संचालनालय राज्य वित्त आयोग जनपद पंचायत स्तर योजना से 4 लाख 75 हजार की लागत से 2 अक्टूबर 2018 को सीसी सड़क निर्माण की योजना स्वीकृत हुई। यहां भी पंचायत अपनी मनमानी में सड़क निर्माण कराते हुए राशि आहरित कर ली। इसके तीन माह बाद 1 जनवरी 2019 को इसी सड़क के लिए पंच परमेश्वर योजना के तहत 4 लाख 75 हजार 200 रूपए की लागत से सीसी सड़क निर्माण कार्य स्वीकृत किया गया।

निर्धारित स्थल से नहीं कराया कार्य

दरअसल, ग्राम पंचायत द्वारा प्रस्तावित सीसी सड़क योजना में श्यामबाई के घर से करौंदाटोला तक निर्माण कराया जाना था। लेकिन यहां ग्राम पंचायत की मनमानी हावी रही और निर्धारित निर्माण कार्य आरम्भ स्थल की बजाय बीच वाले हिस्से में पडऩे वाली स्कूल से करौंदाटोला तक लगभग 100-120 फीट लम्बी सड़क का आधा अधूरा निर्माण कराकर छोड़ दिया। लेकिन यहां तीनों ही प्रस्तावित योजना की सभी राशि आहरित कर ली। हालात यह है कि श्यामबाई के घर तक आजतक कोई सड़क बनाया ही नहीं जा सका है।

सीसी सड़क निर्माण बाद नहीं कराया जा सकता पुन: निर्माण

ग्राम पंचायत सड़क निर्माण योजना के तहत ग्राम पंचायतों में प्रस्तावित सीसी सड़क निर्माण के बाद में खराब होने पर तत्काल सड़क निर्माण का प्रस्ताव पारित नहीं किया जा सकता। इसके लिए शासकीय स्तर पर सुधार या मरम्मती कार्य ही सम्भव है। लेकिन ग्राम पंचायत ने 14 अप्रैल 2018 से 1 जनवरी 2019 के बीच मात्र नौ माह में तीन सड़क की प्रस्तावित योजना को लाते हुए निर्माण कार्य करा दिया।

ग्रामीणों ने जपं कार्यालय में की शिकायत

ग्राम पंचायत द्वारा पिछले पांच सालों में पंचायत में कराए गए विकास कार्यो में बरती गई अनियमितताओं को लेकर जनपद पचंायत पुष्पराजगढ़ में शिकायत दर्ज कराई। जिसमें ग्रामीणों ने सीईओ को शिकायती पत्र देते हुए मनरेगा में कराए गए कार्य में फर्जी लोगों के नामों की सूची और भुगतान, पुलिया निर्माण में घटिया निर्माण, पुराने कुओं की मरम्मती कार्य कर नए कुंओं के रूप में राशि भुगतान सहित अन्य अनियमितताओं को शामिल किया है। जिसपर सीईओ ने कार्रवाई का आश्वासन दिया था।

Related Articles

Back to top button