क्या नाटो अब आमने सामने भिड़ेगा रूस से

नाटो ने रूसी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए रोमानिया में तैनात किया निगरानी विमान

बुखारेस्ट। रूसी सैन्य गतिविधि पर नजर रखने के लिए मंगलवार को संगठन नाटो का एक निगरानी विमान रोमानिया पहुंच गया। सैन्य गठबंधन के पूर्वी हिस्से को मजबूत करने में मदद करने के लिए नाटो ने यह कदम उठाया है।

निगरानी के लिए पहला विमान बुखारेस्ट के पास एक हवाई अड्डे पर उतरा है। उम्मीद है कि दो और विमान बुधवार को उतर सकते हैं। यह आने वाले कई सप्ताह तक यहां तैनात रहेंगे।

नाटो ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (एडब्ल्यूएसीएस) निगरानी विमानों को बुखारेस्ट में तैनात करेगा, जहां वे नाटो क्षेत्र में पूरी तरह से टोही उड़ानें शुरू करेंगे।

रोमानियाई रक्षा मंत्री एंजेल टिलवार ने फेसबुक पर कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के अवैध युद्ध के संदर्भ में, नाटो अवाक्स विमान की मदद से पूर्वी तट पर सैन्य गतिविधि की निगरानी करेगा। नाटो ने पूर्वी यूरोप और बाल्टिक्स में अपनी हवाई उपस्थिति को बढ़ाया है। इससे पहले रूस ने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर लड़ाकू जेट, निगरानी विमानों और टैंकरों का उपयोग करके हमला किया था। रोमानिया में तैनात विमान आमतौर पर जर्मनी में स्थित नाटो निगरानी विमानों 14 के बेड़े से संबंधित हैं। नाटो ने कहा कि वे सैकड़ों किलोमीटर दूर अन्य विमानों का पता लगा सकते हैं।
नाटो के प्रवक्ता ओना लुंगेस्कु ने विमान की तैनाती पर 12 जनवरी के एक बयान में कहा था कि यूक्रेन में रूस के अवैध युद्ध से यूरोप में शांति और सुरक्षा को खतरा बना हुआ है, इसलिए मित्र देशों के हर इंच की रक्षा और बचाव के लिए नाटो के संकल्प के बारे में कोई संदेह नहीं होना चाहिए।

Related Articles

Back to top button