IND vs ZIM: जानिए, कौन हैं वो पांच खिलाड़ी ? जिन पर रहेगी जिम्बाब्वे सीरीज में नजर!

टीम इंडिया जिम्बाब्वे के दौरे पर है। केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम यहां वनडे सीरीज खेलने जा रही है। इसके लिए भारत ने कई युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह दी है। भारत ने जिम्बाब्वे में अब तक 23 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान टीम ने 19 मुकाबलों में जीत हासिल की है, जबकि सिर्फ 4 मैचों में हार का सामना किया है। यहां भारत ने आखिरी वनडे सीरीज 2016 में खेली थी। इस दौरान भारत ने 3-0 से जीत दर्ज की थी।

भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया गया है। ऐसे में युवा खिलाड़ियों के पास खुद को साबित करने का मौका है। ईशान किशन और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ी इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया में अपना दावा मजबूत कर सकते हैं। ऐसे में आइए हम आपको बता रहे हैं कि जिम्बाब्वे सीरीज में किन पांच खिलाड़ियों पर सभी की निगाह रहेगी।

5. दीपक चाहर

लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे दीपक चाहर से इस सीरीज में टीम इंडिया को बहुत उम्मीद होगी। चोट के कारण ये खिलाड़ी IPL 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का भी हिस्सा नहीं था। दीपक को एशिया कप 2022 के लिए भी टीम इंडिया में स्टैंडबाय के तौर पर रखा गया है, ऐसे में केएल राहुल की कप्तानी में वह प्लेइंग 11 में खेलते दिखाई दे सकते हैं। 29 साल के दीपक को फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की टी-20 सीरीज के दौरान चोट लग गई थी।

शुरुआती ओवरों में अपनी स्विंग गेंदबाजी से विकेट निकालने वाले दीपक बल्ले से भी अच्छा योगदान दे सकते हैं। नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भी दीपक इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे।

4. कुलदीप यादव

एशिया कप 2018 में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले कुलदीप यादव को 2022 के इस मेगा टूर्नामेंट में टीम का हिस्सा तक नहीं बनाया गया है। 2018 के एशिया कप में कुलदीप ने 6 मैच में 10 विकेट झटके थे। इस बार उनकी जगह रवि बिश्नोई को मौका मिला है। ऐसे में जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में कुलदीप को खुद को साबित करने का मौका है। युजवेंद्र चहल के टीम में ना होने से उन्हें सभी मैचों में मौका मिल सकता है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में भी कुलदीप को ज्यादा मौके नहीं मिले थे।

नवंबर में टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। वहां के ग्राउंड बड़े होते हैं। ऐसे में कुलदीप जैसे गेंदबाज को बड़े शॉट लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होगा। इस सीरीज में अगर कुलदीप अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो चयनकर्ता उन्हें आगे भी मौका दे सकते हैं।

3. ईशान किशन

कुछ दिन पहले तक रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने वाले ईशान किशन को भी एशिया कप में मौका नहीं दिया गया है। जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में भी केएल राहुल और शिखर धवन के होते हुए उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में कितनी पक्की है, ये देखना दिलचस्प होगा। 24 साल के किशन ने भारत के लिए तीन वनडे मैचों में 88 रन बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 59 रन है। किशन का औसत 29.33 और स्ट्राइक रेट 107.32 का है।

हालांकि, 19 टी-20 मैच में वो देश के लिए 543 रन बना चुके हैं। उनका औसत 30.16 और स्ट्राइक रेट 131.15 का है। वो चार अर्धशतक भी लगा चुके हैं। इस सीरीज में अगर ईशान को मौका मिलता है तो वह अपना रिकॉर्ड बेहतर करना चाहेंगे।

2. अर्शदीप सिंह

बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को IPL और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला है। अर्शदीप एशिया कप में चुनी गई टीम का हिस्सा हैं। मौजूदा समय में भारतीय टीम में अर्शदीप एकमात्र बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं।

ऐसे में जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर उन्हें दिखाना होगा कि उनके चयन का फैसला गलत नहीं है। अर्शदीप ने अब तक टीम इंडिया के लिए 6 टी-20 मैच में 9 विकेट लिए हैं। वहीं, उन्होंने वनडे में अभी तक भारतीय टीम के लिए डेब्यू नहीं किया है।

1.आवेश खान

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आवेश खान लगातार फ्लॉप हो रहे हैं और उन्हें मौके भी मिल रहे हैं। जसप्रीत बुमराह की जगह एशिया कप में आवेश को चुना गया। इस साल आवेश ने 13 टी-20 मैच खेले हैं और लगभग 32 की औसत से सिर्फ 11 विकेट लिए है।

उनका इकॉनमी भी 9 के करीब है। ऐसे में आवेश के लिए जिम्बाब्वे सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। इस सीरीज में उन्हें अपनी गेंदबाजी में वो धार दिखानी होगी जिसके कारण उन्हें 10 करोड़ की बड़ी रकम देकर लखनऊ की टीम ने IPL में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। आवेश भी चाहेंगे कि इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ही वो एशिया कप में टीम इंडिया के साथ जुड़ें।

Related Articles

Back to top button