किस प्रकार से आप वेट कम कर सकते है

बढ़ा वेट से आप सभी ही परेशान रहते है । बढ़ा वेट से बहुत सी बड़ी बीमारियाँ हो सकती है । खासकर ह्रदय रोग जैसे रोग जो बहुत खतरनाक होते है । वेट कम करना बहुत महत्वपूर्ण होता है । बढ़ा वेट से आप दुसरो के सामने अजीब लगता है । इस कारण से आप एक घरेलू उपाय आपनाकर बढ़ा वेट से चुटकारा पा सकते है ।




वह घरेलू उपचार है गर्म पानी और नींबू । जाने इस तरह से मददगार साबित हुआ है । आपको रोज सुबह गर्म पानी में नींबू डालकर पीना चाहिए लेकिन सिर्फ नींबू ही क्यों नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है । अगर आप यह सुबह पीते है तो आपका पाचन मजबूत रहगा और वेट लॅस करने में भी मदद करेगा । आप नींबू के साथ शहद भी ले सकते है क्योकि शहद जलन ठीक करने, घाव भरने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार के करने मे फायदेमंद साबित हुआ है ।



शहद और नींबू से लीवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और इसके साथ सूजन की समस्या को कम करने और भारी पेट से छुटकारा दिलाने के लिए यह ड्रिंक फायदेमंद साबित हुई है । शहद-नींबू पानी का सेवन करने के लिए ध्यान रखे की वह पानी अधिक गर्म ना हो । अगर ज्यादा पानी गर्म होगा तो शहद जहरीला हो जाएगा और यह भी ध्यान रखे की एक चम्मच से ज्यादा शहद ना डालें क्योकि अधिक शहद का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है ।



आधा नींबू का रस ही मिलाएं पानी में । कुछ लोग इसका सेवन खाली पेट करते है लेकिन फिर उन्हें चक्कर और कमज़ोरी महसूस होती है इसलिए आपको अपने डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए । इसका सेवन वह व्यक्ति नहीं कर सकते है जिन्हें गठिया, हाइपर एसिडिटी, कमजोर हड्डियों, कमजोर दांतों, मुंह में छाले आदि की शिकायत होती है । उनके लिए शहद-नींबू का पानी फायदेमंद साबित नहीं होगा ।

Related Articles

Back to top button