दिल्‍ली में करवट लेगा मौसम, दिनभर छाए रहेंगे बादल, बारिश के आसार

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाके दिवाली के बाद बढ़े प्रदूषण (Air Pollution) की जबरदस्‍त मार झेल रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण रविवार को एक बार फिर मौसम करवट लेगा. इस दौरान दिनभर बादल छाए रहने के साथ शाम तक हल्की बारिश (Delhi Weather Updates) हो सकती है. इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आएगी, तो वहीं ठंड और बढ़ जाएगी. इसके साथ बारिश से दिल्‍ली के प्रदूषण सुधार होने की संभावना है.

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather Update) में हुई हल्‍की बारिश से प्रदूषण में सुधार हुआ था. हालांकि यह ‘खतरनाक’ श्रेणी बना रहा था. पिछले दो दिन से भी बढ़ते प्रदूषण की वजह से सांस लेना मुश्किल है. जबकि आज मौसम के करवट लेने से आने वाले दिनों में ठंड और कोहरा बढ़ने की आशंका है

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि शनिवार को दिल्‍ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 11 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से दो डिग्री अधिक है. इस दौरान हवा में आद्रता का स्तर 97 प्रतिशत दर्ज किया गया. वहीं, दिनभर धूप निकलने से सर्दी से हल्की राहत मिली, लेकिन शाम को सर्द हवाओं की वजह से मुश्किलें बढ़ गई.

दिल्‍ली में बढ़ेगी और सर्दी
वहीं,मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है. इसके साथ ही सुबह के समय कोहरा भी रहेगा. इसके अलावा अगले सप्ताह के मध्य से पारा लुढ़कने के साथ सर्दी बढ़ने की संभावना है.

इस वजह से होगी बारिश
मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते महाराष्‍ट्र, गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. आईएमडी ने बादलों की चाल को देखते हुए 6 दिसंबर तक गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में बर्फबारी होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button