राज्यसभा चुनाव में आज मतदान, 4 राज्यों में होगा सियासी घमासान; पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

राज्यसभा चुनाव के लिए चार राज्यों में 16 सीटों पर आज मतदान होने जा रहा हैं। क्रॉस वोटिंग और अवैध मतों की आशंकाओं के बीच भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस समेत कई सियासी दलों ने दांव खेल दिया है। इधर, जम्मू और कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। यहां दो हाइब्रिड आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया।

1-Rajya Sabha Election: राज्यसभा का रण आज, 16 सीटों पर होगा मतदान, ECI से दलों तक सभी सतर्क
राज्यसभा के चुनावी रण की तारीख आ गई है। चार राज्यों की 16 सीटों पर शुक्रवार को मतदान प्रक्रिया होगी। वहीं, चुनाव आयोग भी वोटिंग प्रक्रिया को लेकर खासा सतर्क नजर आ रहा है। खबर है कि चार स्थानों पर विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। इधर, भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस समेत कई बड़े सियासी दल उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

2-सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड: गोल्डी बराड़ के पीछे इंटरपोल, जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस
इंटरपोल ने गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ के खिलाफ ”रेड कॉर्नर नोटिस” जारी किया है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की ओर से भेजे गए आग्रह के आठ दिन के अंदर ही यह नोटिस जारी कर दिया गया। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बराड़ फिलहाल कनाडा में रह रहा है।

3-जम्मू-कश्मीर: आम नागरिकों पर हत्या की साजिश नाकाम, सोपोर से दो ‘हाइब्रिड’ आतंकी गिरफ्तार
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों ने दो ‘हाइब्रिड’ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने कहा कि पिंजुरा शोपियां के फैजान अहमद पॉल और अरिहाल पुलवामा के मुजमिल राशिद मीर को गिरफ्तार किया गया। यह गिरफ्तारी गुरुवार शाम गुरसीर में सेना और पुलिस ने संयुक्त सुरक्षा जांच चौकी पर हुई। दरअसल, यहां दो संदिग्ध व्यक्तियों को रुकने के लिए कहा गया लेकिन वो भागने लगे। इस नापाक कोशिश को सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया।

4-भाजपा के क्षेत्रीय कार्यालय समेत 8 कार्यालयों का गोरखपुर से आज लोकार्पण करेंगे जेपी नड्डा, योगी रहेंगे मौजूद 
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शुक्रवार को पूर्वाह्न 11 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में रानीडीहा स्थित भाजपा के क्षेत्रीय कार्यालय का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा बागपत, अलीगढ़, रायबरेली, जौनपुर, संतकबीरनगर, अयोध्या, सिद्धार्थनगर जिला कार्यालय का वर्चुअल उद्घाटन किया जाएगा।

5-राहत भरा शुक्रवार: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, सस्ता क्रूड ऑयल देने से रूस का इनकार, आने वाले दिनों में महंगा हो सकता है तेल
कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी के बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (petrol diesel rate) को लेकर 19वें दिन भी राहत है। बता दें ब्रेंट क्रुड 122 डॉलर के पार चला गया है। इस बीच  तेल कंपनियों ने आज यानी 10 जून शुक्रवार के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दी हैं। आज दिल्ली में इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल ₹96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।

6-राष्ट्रपति चुनाव: TRS की भूमिका पर नजर, क्या कांग्रेस के बगैर तीसरा मोर्चा बना रहे हैं KCR?

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के एकजुट होने पर अभी संदेह के बादल छाए हुए हैं। खासकर टीआरएस प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की हाल की राजनीतिक गतिविधियों से तो ऐसा लगता है कि वह इन चुनावों में कांग्रेस के साथ खड़े नहीं दिखाई देंगे। यह भी कहा जा रहा है कि वह करीब आधा दर्जन दलों को कांग्रेस से अलग ले जाकर एक समूह में लाने में कामयाब हो चुके हैं।राजनीतिक जानकारों के अनुसार, विपक्ष यदि एकजुट होकर चुनाव लड़ता है तो वह सत्तारुढ़ एनडीए को कड़ी टक्कर देने की स्थिति में नजर आ रहा है। इसके बावजूद एनडीए को बीजद और वाईएसआर कांग्रेस की मदद से चुनाव में बढ़त मिल सकती है। ये दोनों दल भाजपा के करीब माने जाते हैं तथा पूर्व में भी उसके संकट मोचक बने हैं, लेकिन केसीआर की मुहिम विपक्ष के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है।

7-जानवरों को कोरोना से बचाएगी ये वैक्सीन, भारत में लॉन्च हुआ Anocovax टीका

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानवरों के लिए विकसित किए गए देश के पहले कोविड रोधी टीके ‘एनोकोवैक्स’ को बृहस्पतिवार को जारी किया. इस टीके को हरियाणा स्थित आईसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्विन्स (एनआरसी) द्वारा विकसित किया गया है.भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने एक बयान में कहा कि एनोकोवैक्स जानवरों के लिए एक निष्क्रिय सार्स-कोव-2 डेल्टा (कोविड-19) टीका है तथा एनोकोवैक्स से मिलने वाली प्रतिरक्षा सार्स-कोव-2 के डेल्टा और ओमीक्रोन दोनों स्वरूपों को बेअसर करती है. इसने कहा कि टीके में निष्क्रिय सार्स-कोव-2 (डेल्टा) एंटीजन है जिसमें अलहाइड्रोजेल एक सहायक के रूप में है तथा यह कुत्तों, शेरों, तेंदुओं, चूहों और खरगोशों के लिए सुरक्षित है.

8-बिहार में कब प्रवेश करेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून? जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान

पसीने वाली गर्मी से परेशान बिहार वासियों के मन में इस वक्‍त एक सवाल उठ रहा है कि प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रवेश कब होगा? भारतीय मौसम विभाग ने मानसून को लेकर सकारात्‍मक संकेत दिए हैं. दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है. अनुकूल मौसमी दशाओं को देखते हुए अगले 48 घंटे में इसके और आगे बढ़ने की संभावना जताई गई है. IMD के ताजा मौसम पूर्वानुमान में अगले 2 दिनों में मानसून के पश्चिम-मध्‍य और उत्‍तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना जताई गई है. पूरे क्षेत्र में दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर अनुकूल पर‍िस्थितियां बनी हुई हैं. मौसम विज्ञानियों ने बिहार के कुछ हिस्‍सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. बता दें कि मौसम विभााग ने 12 जून के आसपास बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के प्रवेश करने की उम्‍मीद जताई है.

9–अगर विप्रो के शेयर में लगाए होते 10,000 रुपये तो आज होते 899 करोड़ के मालिक

अगर आप 10 साल तक इंतजार नहीं कर सकते तो आप शेयर बाजार में 10 मिनट के लिए भी न रुकें। यह शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले हर निवेशक पर लागू होता है। अगर आपका पैसा अच्छे स्टॉक में लगा है तो इंतजार का फल इतना मीठा होगा कि आप उसकी कल्पना भी नहीं कर सकते। आप हजारपति से करोड़पति या अरबपति भी बन सकते हैं।

10-ट्रेन से कर रहे हैं सफर? इससे अधिक हुआ सामान तो देना होगा भारी जुर्माना

अगर कोई निवेशक 42 साल पहले यानी 1980 में केवल 10000 रुपये विप्रो के शेयरों में लगाया होता और आज तक इस स्टॉक में बना रहता तो आज की डेट में अरबपति होता। 1980 में विप्रो के शेयर की कीमत लगभग 100 रुपये थी, लेकिन अब 468 रुपये है। कंपनी शेयर Split करती गई और साथ में बोनस भी देती रही। इसका असर ये हुआ कि 1980 में जिसने 100 शेयर लिए थे, उसके पास बिना एक भी पैसा लगाए 25536000 शेयर होंगे। हालांकि शायद ही कोई निवेशक होगा, जो एक स्टॉक में इतने साल टिका रहा हो।

Related Articles

Back to top button