राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों की घोषणा: चुनाव आयोग ने कहा कि 18 जुलाई को मतदान होगा

जरूरत पड़ने पर 21 जुलाई को मतगणना होगी

देश में 2022 के राष्ट्रपति चुनाव की तुरही फूंकने का समय आ गया है. आज चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को मतदान होगा और यदि आवश्यक हुआ तो 21 जुलाई को मतगणना की जाएगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। आयोग ने कहा, “हर चुनाव प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।”

अन्य चुनाव विवरण 15 जून को जारी किए जाएंगे और मतदान 18 जुलाई को होगा, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया। 21 जुलाई को मतगणना समाप्त होने के बाद ही राष्ट्रपति के नाम की घोषणा की जाएगी। 2017 में राष्ट्रपति चुने गए रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है। वह देश के 15वें राष्ट्रपति हैं।

चुनाव आयोग देगा पेन- Political News

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि चुनाव आयोग की ओर से मुहैया कराए गए पेन का इस्तेमाल राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग के लिए किया जाएगा. यदि किसी अन्य पेन का उपयोग किया जाता है तो उसे अमान्य घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 766 सांसद और 4033 विधायक यानी कुल 4809 मतदाता वोट डाल सकेंगे. व्हिप लागू नहीं होगा और मतदान पूरी तरह गुप्त रहेगा।

चुनावों के लिहाज से एनडीए की स्थिति हमेशा की तरह मजबूत है. लेकिन उन्होंने आंध्र प्रदेश और उड़ीसा से समर्थन मांगा है। जबकि यूपीए की नजर राज्यसभा की 16 सीटों पर है। इन सीटों पर 10 जून को मतदान होना है।एनडीए लोकसभा और राज्यसभा में सांसदों की संख्या और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विधायकों की संख्या के मामले में एनडीए से काफी आगे है।

जानिए राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया

भारत के राष्ट्रपति के चुनाव में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के साथ-साथ विधान सभा के मनोनीत सदस्य राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं।

Political News

Related Articles

Back to top button