यूपी विधान परिषद की 27 सीटों पर मतदान शुरू, पढ़ें आज का 10 बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद (UP MLC) की खाली हुई 36 में से 27 सीट पर आज सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू हो गई. दरअसल इन 36 सीटों में से नौ सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों ने निर्विरोध जीत हासिल कर ली है. ऐसे में बाकी बचे 27 सीटों पर ही मतदान कराया जा रहा है.विधान परिषद की इन 27 सीटों के लिए कुल 95 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि यहां सीधा मुकाबला बीजेपी और सपा के बीच ही है. इस चुनाव का परिणाम 12 अप्रैल को आएगा.

1-अनंतनाग और कुलगाम में आतंकियों से मुठभेड़, कई इलाकों में इंटरनेट बंद

जम्मू-कश्मीर के दो जिलों अनंतनाग और कुलगाम में शनिवार सुबह आतंकियों के छिपे होने की जानकारी सुरक्षाबलों को मिली. इसके बाद इलाके की घेराबंदी करके उनके खिलाफ अभियान शुरू कर दिया गया. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, कश्मीर के आईजी ने बताया कि एक जगह जैश-ए-मोहम्मद तो दूसरी जगह पर लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी छिपे हुए हुए हैं. एहतियात के तौर पर अनंतनाग के कई इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है. खबर लिखे जाने तक मुठभेड़ जारी थी.पुलिस और सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम शनिवार की सुबह अनंतनाग इलाके में गश्त पर थी. उसी दौरान अनंतनाग के सिरहामा इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली. जब उन्हें दबोचने के लिए सुरक्षाबल आगे बढ़े तो दूसरी तरफ से फायरिंग शुरू हो गई. इसके बाद एहतियातन इलाके की घेराबंदी कर दी गई और आतंकवादियों की धरपकड़ के लिए अभियान शुरू कर दिया गया. कश्मीर के आईजी की तरफ से ट्वीट करते बताया गया कि इसी तरह कुलगाम के चाकीसमद इलाके में भी आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद कार्रवाई की जा रही है. खबर लिखे जाने तक दोनों जगह मुठभेड़ चल रही थी.

2-कर्नाटक में ‘हिजाब, हलाल, अजान’ के बाद कैब ड्राइवर्स को लेकर बवाल

कर्नाटक में दक्षिणपंथी समूह भारत रक्षणा वेदिके ने शुक्रवार को हिंदुओं से मुस्लिम कैब, टूर और ट्रैवल ऑपरेटरों की सेवाएं नहीं लेने की अपील की. हिजाब विवाद के बाद से कर्नाटक में इस तरह की खबरें आम हो गई हैं. कभी ‘हलाल मीट’ को लेकर विवाद हो रहा है, तो कभी मंदिर परिसरों में गैर हिंदुओं को व्यवसाय से प्रतिबंधित करने को लेकर. ताजा घटनाक्रम में भारत रक्षणा वेदिके समूह के सदस्यों ने बेंगलुरु सहित कर्नाटक के कई हिस्सों में घरों का दौरा किया, लोगों से मुस्लिम कैब ड्राइवरों की सेवाओं का उपयोग नहीं करने के लिए कहा, खासकर हिंदू मंदिरों या तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए.भारत रक्षणा वेदिके के प्रमुख भरत शेट्टी ने इस संबंध में पूछे जाने पर मीडिया से कहा, ‘जब हम मंदिरों या धार्मिक स्थलों में जाते हैं, तो मांसाहार नहीं करते. किसी ऐसे व्यक्ति को ले जाना जो हमारे देवताओं में विश्वास नहीं करता है या हमें अपने भोजन विकल्पों से अशुद्ध करता है, हमारी संस्कृति और धर्म का अनादर होगा. वे हमें काफिर (गैर-आस्तिक) कहते हैं और जिस तरह उनका धर्म उनके लिए महत्वपूर्ण है, हमारा धर्म हमारे लिए है.’ यह बयान ऐसे समय में आया है जब कर्नाटक में हिजाब, हलाल मांस और मस्जिदों में अजान जैसे मुद्दों को लेकर पहले से ही विवाद चल रहा है.

3-मुंबई में पेट्रोल 120 रुपए के पार, चेक करें अपने शहर का लेटेस्ट रेट

जैसे बूंद-बूंद कर घड़ा भरता है वैसे ही पैसे-पैसे कर पेट्रोल-डीजल का रेट भी रुपयों में बढ़ रहा है. देश के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल ने शतक लगा दिया है. सरकारी तेल कंपनियों ने 22 मार्च के बाद से अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10.20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. हालांकि, शनिवार को लगातार तीसरे दिन तेल कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया.

तेल कंपनियों ने शनिवार को भी राजधानी दिल्‍ली समेत देश के चारों महानगरों और प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को स्थिर रखा है. दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत अब भी 105.41 रुपये पर बनी हुई है, जबकि मुंबई में यह 120.51 रुपये भाव बिक रहा है. इससे पहले ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर जाने के बाद तेल कंपनियों ने अपने घाटे की भरपाई के लिए कीमतों में ताबड़तोड़ वृद्धि की थी और 16 में से 14 दिन दाम बढ़ाए थे.

4-JMM विधायक बोले- सच बोलना यदि बगावत है तो समझो हम बागी हैं

झारखंड में 1932 के खतियान पर आधारित स्‍थानीय नीति लागू करने की मांग लगातार मुखर होती जा रही है. सत्‍तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के विधायक भी इसकी मांग कर रहे हैं, जिससे हेमंत सोरेन की सरकार पर दबाव बढ़ता जा रहा है. इस बीच जेएमएम विधायक लोबिन हेम्‍ब्रम ने इस मसले पर सख्‍त रुख अपना लिया है. उन्‍होंने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा कि सच बोलना यदि बगावत है तो समझो मैं बागी हूं. लोबिन हेम्‍ब्रम सरकार और स्‍थानीय प्रशासन के रवैये से भी खासे नाराज दिखे. उन्‍होंने कहा कि मैं 5 अप्रैल को पाकुड़ में आमसभा करने के बाद रांची आया हूं. मुझ पर कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि यह मेरा व्यक्तिगत कार्यक्रम है. जिला कार्यकर्ताओं से लेकर राज्य स्तर तक के कार्यकर्ताओं को कहा गया है कि वे मेरे कार्यक्रम में शामिल न हों.विधायक लोबिन हेम्‍ब्रम ने बताया कि बोरिया प्रखंड कार्यालय के बगल में कार्यक्रम आयोजित होना निश्चित हुआ था, लेकिन ऐन वक्त पर BDO ने आकर कहा को ऊपर से आदेश आया है कि यहां जनसभा आयोजित नहीं करना है. इसके बाद एक कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया गया. लोबिन हेम्‍ब्रम का कहना है कि हमलोगों ने रातभर में मंच तैयार किया था, लेकिन जिला प्रशासन सभी चेक नाका पर फोर्स तैनात कर द‍िया. बच्चे-बूढ़े सभी का मेरे पास कॉल आने लगा की दादा हमलोग को आने नहीं दिया जा रहा है. इसके बाद मैंने उनलोगों से कहा कि कहा वे पैदल ही कार्यक्रम स्थल तक आ जाएं. झामुमो विधायक ने बताया कि ऐसे में आधे से अधिक लोग कार्यक्रम में नहीं पहुंच सके.

5-हिजाब और हलाल मीट विवाद के बीच कर्नाटक सीएम को BJP ने पढ़ाया पाठ

कर्नाटक में हलाल मीट और हिजाब जैसे विवादों के बीच केंद्रीय बीजेपी नेतृत्व ने राज्य की बसवराज बोम्मई सरकार से साफ कहा है कि इस तरह के मुद्दों से कुछ वोट जरूर हासिल किए जा सकते हैं, लेकिन इससे काम नहीं चलने वाला. राज्य सरकार को विकास पर ध्यान देते हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्टों पर काम करना होगा और बजट प्रस्तावों पर अमल में जुटना होगा. माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद प्रदेश बीजेपी में जल्द ही बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि कर्नाटक में जल्दी चुनाव कराए जाने की संभावना को भी बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने खारिज कर दिया है., मुख्यमंत्री बोम्मई की हालिया दो दिनी दिल्ली यात्रा के दौरान राज्य में कैबिनेट फेरबदल को हरी झंडी दे दी गई है. बीजेपी महासचिव व कर्नाटक प्रभारी अरुण सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आगामी कर्नाटक दौरे में इन बदलावों को अंतिम रूप दिया जाएगा. कर्नाटक में मई 2023 में विधानसभा चुनाव होने हैं. लेकिन प्रदेश के कुछ नेता हिजाब और हलाल जैसे विवादों से बने माहौल का हवाला देकर इसी साल के आखिर में गुजरात और हिमाचल के साथ कर्नाटक में भी चुनाव कराने पर जोर दे रहे हैं. सूत्र बताते हैं कि बोम्मई की गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा के साथ मुलाकात में भी यह मुद्दा उठा लेकिन वो इस पर सहमत नहीं हुए.

6-पहली बार आई रैबीज की 3 डोज वाली वैक्‍सीन, कैडिला ने भारत में टीका किया लॉन्‍च

दवा निर्माता कंपनी कैडिला ने शुक्रवार को रैबीज जी प्रोटीन वैक्‍सीन को गुजरात के अहमदाबाद में लॉन्‍च कर दिया है. इस वैक्‍सीन के सिर्फ 3 डोज ही लगाए जाएंगे. यह रिकॉम्‍बिनेंट नैनोपार्टिकल पर आधारित है. ऐसा पहली बार है कि रैबीज की कोई 3 डोज वाली वैक्‍सीन लॉन्‍च की गई है. इससे पहले अब तक रैबीज की सिर्फ 5 डोज वाली वैक्‍सीन ही उपलब्ध थी.कैडिला की इस नई रैबीज वैक्‍सीन की पहली डोज पहले दिन, दूसरी डोज तीसरे दिन और तीसरी डोज सातवें दिन लगाई जाएगी. इस तीन डोज वाली रैबीज वैक्‍सीन का खर्च 2145 रुपये आने का अनुमान है. कहा जा रहा है कि यह वैक्‍सीन 11 राज्‍यों के प्राइवेट बाजार में जल्‍द ही लॉन्‍च की जाएगी. यह गुजरात में 18 अप्रैल को लॉन्‍च की जानी है.

7-इमरान खान ने जमकर की भारत की तारीफ, कहा- हिंदुस्तान एक खुद्दार मुल्क, कोई उसे आंख नहीं दिखा सकता

कुर्सी पर खतरे के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार की रात को राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान एक बार फिर उन्होंने अमेरिका की बुराई की और भारत की तारीफ में कसीदे पढ़े.  अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से एक दिन पहले इमरान खान ने देश के नाम संबोधन में भारत की तारीफ करते हुए कहा कि हिंदुस्तान एक खुद्दार मुल्क है.

इमरान ने कहा कि किसी सुपरपावर की हिम्मत नहीं है कि भारत के खिलाफ साजिश करे. उन्होंने कहा कि हमारी विदेश नीति आजाद होनी चाहिए. उन्होंने फिर कहा कि हमारी विदेश नीति भारत जैसी होनी चाहिए. इमरान खान बोले हिंदुस्तान के खिलाफ किसी भी दूसरे देश की की हिम्मत नहीं कि वो उसके खिलाफ कुछ भी कह सके. भारत को कोई आंख नहीं दिखा सकता

8-भीषण गर्मी की चपेट में राजधानी लखनऊ समेत कई शहर, जानें आज के मौसम का हाल

उत्तर भारत के साथ ही उत्तर प्रदेश इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. अब तक जहां लोगों को सिर्फ गर्मी के सितम का सामना करना पड़ा रहा था, ऐसे में अब तपिश के साथ लू भी चलने लगी है. मौसम विभाग (Met Department) का कहना है कि यूपी के अधिकतर जिलों में तापमान अभी और बढ़ेगा. प्रदेश में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है. वहीं आगरा में इस साल का सबसे गर्म दिन शुक्रवार रहा. दोपहर 2.30 बजे तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा है.मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक अगले चार दिनों में तापमान 44 डिग्री के आसपास ही रह सकता है. लू के थपेड़े जारी रहेंगे. 12 अप्रैल तक मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है. यूपी के कई प्रमुख शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार है. लखनऊ में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री रहने की संभावना है. वहीं न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है. इतना ही नहीं, अगले पांच दिनों तक पारा ऐसे ही चढ़े रहने के आसार हैं.

9-रेल यात्री ध्यान दें! नॉर्थ UP और उत्तराखंड की इन ट्रेनों का रूट 9 और 10 अप्रैल को बदला रहेगा

अगर आप ट्रेन से उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों और उत्तराखंड की तरफ यात्रा कर रहे हैं, तो एक बार अपनी ट्रेन का रूट और शेड्यूल चेक कर लीजिए क्योंकि 9 और 10 अ्रपैल को कई ट्रेनों के रूट प्रभावित रहने वाले हैं. असल में उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल (Moradabad Division) के बरेली-बरेली कैंट स्टेशनों (Bareilly Cantt Station) में सबवे (Sub-way) की ऊंचाई बढ़ाने का काम जारी है, जिसके चलते कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है. कुछ ट्रेनों के स्टॉपेज बदले गए हैं तो कुछ के लिए समय में भी बदलाव किए जाएंगे.रूट बदले जानी वाली ट्रेनों में हावड़ा-देहरादून (Howrah-Dehradun Express) एक्सप्रेस भी शामिल है. हावड़ा से चलने वाली ये ट्रेन 9 अप्रैल को शाहजहांपुर-पीलीभीत-बरेली के रास्ते चलाई जाएगी. तय रूट के मुताबिक यह ट्रेन शाहजहांपुर से तिलहड़ और पीतांबरपुर होते हुए बरेली पहुंचती है, लेकिन फिलहाल यह पीलीभीत होकर चलेगी. इसके साथ ही, पूर्वोत्तर रेलवे (North Eastern Railway) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने यूपी से होकर गुज़रने वाली कुछ अन्य ट्रेनों के बारे में भी जानकारी साझा की.

10-यूपी विधान परिषद चुनाव में BJP के सामने कहीं बागी तो कहीं सपा बनी चुनौती, इन 5 सीटों पर फंसा पेच

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब सबकी निगाहें विधान परिषद चुनाव (UP Legislative Council Election 2022) पर हैं. इस बीच शनिवार (9 अप्रैल) को 27 सीटों पर वोटिंग होनी हैं, क्योंकि 9 विधान परिषद सीटों पर बीजेपी निर्विरोध जीत चुकी है. ऐसे में बताया जा रहा है कि इन सीटों पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है. वहीं, पूर्वांचल की कई सीटों पर निर्दलीय और बागी उम्मीदवारों ने बीजेपी की चिंता बढ़ा दी है, जिससे कई सीटों पर चुनाव त्रिकोणीय हो गया है. बृजेश सिंह और रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के करीबी रिश्तेदारों के चुनावी मैदान में उतरने से बीजेपी के लिए चुनौती बढ़ गयी है. इस सीट से बीजेपी के डॉक्टर सुदामा पटेल चुनावी मैदान में हैं, तो वहीं समाजवादी पार्टी ने उमेश यादव पर दांव खेला है. यहीं से अन्नपूर्णा सिंह भी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में हैं. वह बाहुबली बृजेश सिंह की पत्नी हैं. इस सीट पर बीजेपी के लिए लड़ाई मुश्किल है.

Related Articles

Back to top button