राशनकार्ड धारकों का पहली जून से सत्यापन, जुड़ेंगे नाम, इन्हें करना होगा ये काम

सत्यापन के दौरान अपात्र कार्डधारक का राशन कार्ड निरस्त होगा

लखनऊ: राजधानी के राशनकार्ड धारकों का अब सत्यापन होगा। कार्डधारकों की पात्र और अपात्र की जांच का काम अगले माह एक जून से शुरू होगा। सत्यापन के दौरान अपात्र कार्डधारक का राशन कार्ड निरस्त होगा। वहीं पात्र परिवारों को राशन लाभार्थी की सूची से जोड़ा भी जाएगा।

जानिए कैसे होगा सत्यापन- Up

राजधानी में राशनकार्डो के सत्यापन के लिए टीम बनाई जा रही है। यही टीमें कार्डधारकों के घर-घर जाकर राशनकार्ड का सत्यापन करेंगी। डीएसओ सुनील कुमार सिंह बताते हैं कि गांव में ग्राम पंचायत सचिव, लेखपाल व आपूर्ति विभाग के कर्मचारी की संयुक्त टीम सत्यापन का कार्य करेगी। यही नहीं 10-10 गांव पर जिला स्तरीय -अधिकारी के नेतृत्व में बनी टीम भी रेंडम आधार पर सत्यापन करेंगी। शहरी क्षेत्र में नगर निगम व आपूर्ति की टीम राशनकार्डों की जांच के लिए लगाया गया है। यही नहीं सत्यापन के लिए कोटे की दुकान वार नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जा रहे हैं। डीएसओ बताते हैं कि सत्यापन के दौरान अपात्रों के राशनकार्ड निरस्त किए जाने के साथ ही पात्र लोगों को राशन व्यवस्था से जोड़ा भी जाएगा।

राजधानी में  कार्डधारक की संख्या  

कुल कार्डधारक –   7,87292
कुल पात्र गृहस्थी – 7,37219
कुल अंत्योदय   –    50,073
ग्रामीण क्षेत्र में – 3,19662    (पात्र गृहस्थी – 2,78778व अंत्योदय -40,884)
शहरी क्षेत्र में –  4,67630     (पात्र गृहस्थी – 4,58441 व अंत्योदय -9189)

अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है। अगर आपने भी सरकार के मानक से अलग जाकर राशन योजना का फायदा उठाया है तो अब सरकार अप पर शिकंजा कस सकती है। दरअसल, सरकार ने राशन कार्ड को लेकर सख्ती दिखाते हुए कुछ शर्तों के तहत राशन कार्ड सरेंडर करने का न‍ियम बनाया गया है। अगर आपने इसका उल्लंघन किया तो आप पर कार्रवाई हो सकती है।

Political news

up news

Related Articles

Back to top button