बनारस का लंगड़ा आम हुआ एनआरआई

पहली बार बनारस के लंगड़ा आम को लेकर विदेशों से डिमांड आई है। मुस्लिम कंट्री दुबई से पीएम के संसदीय क्षेत्र का आम इन दिनों लॉक डाउन-4 में किसानों के लिए लाभकारी साबित हो रहा है। इस आम की खेप पूर्वांचल समेत अभी तक सिर्फ बिहार में ही जाती थी लेकिन पीएम की पहल पर दुबई से बनारसी लंगड़ा आम की डिमांड आई है।

वाराणसी के कमिश्नर ने बताया कि दुबई की आम की मांग से किसानों में खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है क्योंकि कोरोना काल में ज्यादातर किसानों की कमर टूट गई है। तो वही आम के इस डिमांड से किसानों के चेहरे पर एक अलग सी मुस्कान देखी जा सकती है। बनारसी लंगड़ा आम की तलब अब विदेशी मार्केट में भी लगी है यही वजह है कि आज वाराणसी कमिश्नर द्वारा लंगड़ा आम को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ के लिए रवाना किया जा रहा है। जहां से इस खेप को दुबई के लिए भेज दिया जाएगा। पीएम के प्रयास से काशी को एक बार फिर लंगड़ा आम के उपजाऊ पर गर्व हुआ है।

फिलहाल तो यह आम की चाहत हर किसी के अंदर होती है क्योंकि इसकी मिठास दिलों और जुबान पर हमेशा बनी रहती है। बेसब्री से इस आम के सीजन को आने का खरीददार इंतजार करते हैं फिलहाल तो बनारसी लंगड़ा आम ने अपनी छाप विदेशों में भी बना ली है। अब दरकार है तो ऐसे ही कुछ किसानों के फलों की जिससे विदेशी मार्केट में भी उसकी डिमांड है।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि 3 टन आम की पहली खेप दुबई भेजी जा रही है। इससे पहले सब्जी की खेप लंदन भेजी गई थी जिसके बाद वहां से भी आम की डिमांड आयी है। यह पहली खेप है जिसे लखनऊ भेज जा रहा है और वहां से पैकिंग होकर ये आम दुबई जायेगे।

Related Articles

Back to top button