एयर मार्शल के साथ उत्तराखंड सरकार की हुई बैठक, अब  एयर डिफेंस रडार के लिए भूमि उपलब्ध कराएगी उत्तराखंड सरकार

  • चीन के साथ तनाव को देखते हुए अब उत्तराखंड में एयर फोर्स सक्रिय हो गई है। चीन सीमा से सटे इस राज्य में एयरफोर्स की गतिविधियों के संचालन के मद्देनजर एयर डिफेंस राडार और एडवांस लैंडिंग ग्राउंड की स्थापना के लिए उत्तराखंड सरकार भूमि उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और एयर मार्शल राजेश कुमार के मध्य शुक्रवार को हुई बैठक में इस पर सहमति बनी। तय हुआ कि भूमि की उपलब्धता के लिए एयर फोर्स व शासन स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किए जाएंगे। ये अधिकारी संयुक्त रूप से आवश्यकतानुसार भूमि चिह्नीकरण के संबंध में त्वरित कार्रवाई करेंगे।

एयर फोर्स की सेंट्रल एयर कमांड के एओसी इन चीफ एयर मार्शल राजेश कुमार ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की। बैठक के दौरान उन्होंने पंतनगर, जौलीग्रांट एवं पिथौरागढ़ में हवाई अड्डों के विस्तार के साथ ही चौखुटिया एयरपोर्ट के लिए भूमि उपलब्ध कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर-पूर्व क्षेत्र की भांति उत्तराखंड के चमोली, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी जिलों में एयर डिफेंस राडार की स्थापना के लिए भूमि की उपलब्धता होने से सुविधा रहेगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में उत्तराखंड जैसे सीमांत क्षेत्र में उपयुक्त स्थलों पर राडार और एयर स्ट्रिप की सुविधा जरूरी है।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि सैनिक बहुल उत्तराखंड में सेना को सम्मान देना यहां के निवासियों की परंपरा रही है। सैन्य गतिविधियों के लिए भूमि की उपलब्धता के लिए राज्य का हमेशा सहयोगात्मक रवैया रहा है। उन्होंने कहा कि पंतनगर एयरपोर्ट को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट और जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से युक्त बनाया जा रहा है। चौखुटिया में एयरपोर्ट के निर्माण के लिए सैन्य अधिकारियों ने इस स्थल को उपयुक्त बताया है।

Related Articles

Back to top button