उत्तराखंड बना पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना लागू करने वाला पहला राज्य

 

उत्तराखंड सरकार कोरोना महामारी के बीच लोगों को राहत पहुंचाने के लिए पर्यटन उद्योग के विकास पर जोर दे रही है। ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने यूरोपियन देश सिसिली, जापान और साइप्रस की तर्ज पर उत्तराखंड में पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना लागू की गई है। इस योजना को लागू करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य बन गया है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से पर्यटक को को 3 दिन ठहरने में दी जाने वाली छूट राशि का भुगतान होटलों और होमस्टे को 15 दिन के अंदर किया जाएगा।

उत्तराखंड सरकार की योजना है कि उत्तराखंड में ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आए। उत्तराखंड में हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं और उत्तराखंड कि खूबसूरती का दीदार करते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर टूरिस्ट कैटेगरी में अपना पंजीकरण करना होगा। 3 दिनों तक होटल और होमस्टे में रहने पर पर्यटकों को अधिकतम 1000 रुपए या 25% प्रतिदिन के हिसाब से प्रोत्साहन कूपन दिए जाएंगे। इस कूपन पर पर्यटको को होटल और होमस्टे के रूम में छूट भी मिलेगी।

लोगों का मानना है कि इस योजना से पर्यटकों के साथ-साथ होटल और होमस्टे संचालकों के दृष्टिकोण से भी लाभ पहुंचेगा। इस योजना से राज्य की अर्थव्यवस्था भी बढ़ेगी। वहीं पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर का कहना है कि पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना से होटल और होमस्टे संचालकों का कारोबार बढ़ेगा। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह योजना 1 महीने के लिए लागू की जाएगी। इस पर पर्यटकों को दी जाने वाली छूट के रूप में 2.70 करोड़ का व्यापार होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। अगर यह योजना सफल रहती है तो इसे 2 माह के लिए भी बढ़ा दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button