Uttarakhand : चारधाम के कपाट बंद होने की तिथि का किया ऐलान, केदारनाथ 16 को और बदरीनाथ 19 को होंगे बंद…

उत्तराखंड प्रदेश में स्थित चारधाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि की घोषणा कर दी गई है। उत्तराखंड में हर वर्ष चार धाम कपाट बंद होने की तिथि और खोलने की तिथि निर्धारित कर दी जाती है। मंदिर का कपाट खुलने का समय मार्च-अप्रैल में आता है और कपाट बंद होने का समय अक्टूबर-नवंबर में आता है। इसी क्रम में रविवार को बोर्ड की मीटिंग में चारधाम कपाट बन्द होने की तिथि को निर्धारित कर दिया गया है।

उत्तराखंड के चारधामों के शीतकाल हेतु कपाट बंद होने की तिथियां रविवार को विजयदशमी पर विधि-विधान से पुरोहितों ने घोषित कर दी है। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी ने जानकारी देते हुए बताया कि बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर शाम 3 बजकर 35 मिनट पर शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे।

बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट भैयादूज 16 नवंबर को प्रात: 8.30 बजे बंद होंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट भी भैयादूज पर 16 नवंबर को पूर्वाह्न में बंद होंगे। वहीं गंगोत्री धाम अन्नकूट के अवसर पर 15 नवंबर पूर्वाह्न में कपाट शीतकाल हेतु बंद होंगे। द्वितीय केदार मद्महेश्वर के कपाट 19 नवंबर को प्रात: 7 बजे बंद होंगे। तृतीय केदार तुंगनाथ जी के कपाट 4 नवंबर को 11.30 बजे बंद कर दिए जाएगे।

Related Articles

Back to top button