यूपी वालों को अभी और करना पड़ेगा बारिश का इंतजार, मौसम विभाग ने बताया कब से बरसेंगे मेघा…

इन दिनों चिलचिलाती धूप ने सभी रिकॉर्ड तोड दिए हैं। मानसून की दस्तक भले ही भारत में हो गई हो मगर उत्तर प्रदेश के लोगों को अभी कुछ दिन और इस चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ेगा।

UP will have to wait for more rain now,:    इन दिनों चिलचिलाती धूप ने सभी रिकॉर्ड तोड दिए हैं। मानसून की दस्तक भले ही भारत में हो गई हो मगर उत्तर प्रदेश के लोगों को अभी कुछ दिन और इस चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ेगा।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मानसून दो दिन पहले बिहार में दाखिल हो कर रुक गया है। अब ऐसे में उत्तर प्रदेश को अभी एक सप्ताह भर और बारिश का इंतजार करना पड़ेगा। जबकि कुछ दिन से बड़ों मौसम के कारण प्रदेश में लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली है।

UP will have to wait for more rain now

पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर तैयार निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र और अफगानिस्तान एवं पाकिस्तान से जम्मू एवं कश्मीर की तरफ बढ़े पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम में बदलाव किया है। इससे मेरठ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बरसात हुई है। ऐसे ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दो-तीन चरण में बरसात हुई है। लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, आगरा, अलीगढ़ में बौछारें पड़ीं।

लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून बिहार में पहुंचकर ठिठक गया है। वह जितनी तेजी से चला था वह गति बरकरार नहीं रह पाई। इससे पूर्व उत्तर प्रदेश में 18 जून को मानसून के आगमन का पूर्वानुमान लगाया गया था। मगर इस समय जो स्थितियां बनी हुई हैं उसे देखते हुए मानसून के लिए अभी एक सप्ताह का और इंतजार करना पड़ सकता है। हालाकि अगले दो तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहने की उम्मीद है और इसके साथ ही मौसम अगले दो-तीन दिन तक ऐसा ही बना रहेगा। बदली और बौछारें पड़ने की संभावना है।

जब से मौसम ने करवट ली है तबसे पूरे राज्य में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। लखनऊ मौसम विभाग को जिन 33 जिलों की रिपोर्ट मिली है उनमें सिर्फ बलिया, लखनऊ, इटावा, कानपुर एयरफोर्स और लखीमपुर में ही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहे हैं। बाकी सभी जगह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के रिकार्ड किया गया।

Related Articles

Back to top button