यूपी STF ने अपने कर्मचारियों और उनके परिजनों को चीन के 52 ऐप अनइनस्टॉल करने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स में एक कॉन्फिडेंशियल जारी किया है। इस लेटर के तहत सभी कर्मचारियों को चाइनीज हटाने के निर्देश दे दिए गए हैं। खबर है कि एक इंटरनेट लेटर जारी किया गया है इसके मुताबिक सभी 52 चाइनीस ऐप जल्द से जल्द अनइनस्टॉल करने के लिए कह दिया गया। कहा जा रहा है कि इन एप से डाटा चोरी हो सकता है। जिसकी वजह से यह निर्देश दिए गए हैं।

ऐसे में यह निर्देश जारी करते हुए आईजी एसटीएफ अमिताभ यश ने मोबाइल से 52 चाइनीज ऐप हटाने के निर्देश दिए हैं। एसटीएफ के कर्मचारियों और उनके परिजनों को ऐप हटाने का आदेश दिया गया है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद एसटीएफ की ओर से आदेश जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि ऐप का इस्तेमाल करने से व्यक्तिगत जाता चोरी हो सकता है।

बता दें कि भारतीय खुफिया एजेंसियों ने 52 ऐसे ऐप की लिस्ट जारी की है जो चीन से जुड़े हुए हैं। इन ऐप को ब्लॉक करने की मांग की गई थी। बता दें कि यह लिस्ट अप्रैल में तैयार कर दी गई थी। इन ऐप में ऐसे ऐप है जो आजकल भारत में बहुत प्रचलित हैं। लोगों के फोन में लोग पूरा पूरा दिन इन ऐप का इस्तेमाल करते हैं। इन ऐप में टिक टॉक, जूम ऐप, यूसी ब्राउजर, क्लीन मास्टर, जेंडर और शेयर चैट जैसे पॉपुलर ऐप्स शामिल हैं।

लेकिन अब तक सरकार की तरफ से इन ऐप को ब्लॉक करने या ना यूज़ करने का कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। यह पैसे हैं जिनको देश की करोड़ों जनता इस्तेमाल करती है। पिछले दिनों गृह मंत्रालय ने जूम एप पर सिक्योरिटी को लेकर एक बयान भी जारी किया था। जिसके अंदर कहां गया था कि इस ऐप के कारण व्यक्तिगत जानकारी लीक होने का खतरा है।

बस चाइनीज आप ऐसे हैं जिनको लोग भारत में बहुत ज्यादा चलाते हैं। इन ऐप में हैं : टिक टॉक, विगो वीडियो, बीगो लाइव, वेबो, वी चैट, हलो और लाइक।

Related Articles

Back to top button