यूपी सरकार का ट्विटर हैंडल हैक, पिन ट्वीट पर आपत्तिजनक वीडियो डाला, मचा हड़कंप

अकाउंट से थोड़ी देर के भीतर ही 30 से ज्यादा फर्जी ट्वीट किए गए

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएम ऑफिस) के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के बाद यूपी सरकार का आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साइबर अटैक का मामला सामने आया है। सोमवार दोपहर हैकरों ने यूपी सरकार के ट्विटर हैंडल @UPGovt को हैक कर लिया और अजीबोगरीब पोस्ट किए। अकाउंट से थोड़ी देर के भीतर ही 30 से ज्यादा फर्जी ट्वीट किए गए। ट्विटर अकाउंट की डीपी भी बदलकर हैकर्स ने किसी कार्टून का लगा दिया था। साथ ही एक के बाद एक कई सारे ट्वीट्स और रिट्वीट्स भी किए गए हैं। हैक होने से अधिकारियों में हड़कंप मच गया है।हालांकि थोड़ी ही देर बाद यह ट्विटर हैंडल रीस्टोर कर लिया गया।

हैकर ने एनएफटी को लेकर पोस्ट किया

दरअसल यूपी सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से हैकर ने एनएफटी को लेकर पोस्ट किया था और इसे सबसे ऊपर पिन कर दिया था। इसके अलावा एक के एक कई ट्वीट्स में उसने कई लोगों और ट्विटर हैंडल को टैग किया था। हालांकि यूपी सरकार के आईटी विशेषज्ञों ने इस हैंडल पर दोबारा कंट्रोल हासिल कर लिया और सारे ट्वीट डिलीट कर दिए हैं।

तीन दिनों के भीतर यह दूसरा मामला

बता दें कि तीन दिनों के भीतर यह दूसरा मामला है, जब उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को इस तरह निशाना बनाया गया है। इससे पहले यहां मुख्यमंत्री कार्यालय का आधिकारी ट्विटर अकाउंट शुक्रवार देर रात हैक कर लिया था, जिसे करीब 40 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद रिस्टोर किया जा सका था। यूपी सरकार से जुड़े ट्विटर अकाउंट्स को जिस तरह से हैकर्स निशाना बना रहे हैं, उससे इनकी सुरक्षा पर भी बड़ा सवाल उठता है। आखिरी हैकर्स एक के एक बाद कैसे इन हैंडल्स को निशाना बना ले रहे हैं। इसके साथ ही सवाल यह भी उठ रहा है कि हैकर्स के इस कदम के पीछे मकसद किया है।सरकार की ओर से कहा गया कि साइबर एक्सपर्ट्स पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। आरोपियों पर कठोर ऐक्‍शन लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button