गोरखपुर में यूपी सरकार का आरोग्य मेला, हजारों को मिली निशुल्क मदद

चौरी चौरा। यूपी सरकार के स्वास्थ्य चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह रविवार को गोरखपुर एक दिवसीय दौरे पर आए थे। इस दौरान जिले के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का उद्घाटन व भ्रमण किया। इस कार्यक्रम में पूरे जिले में कई हजारों लोगों का को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा भी दी गई।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री आरोग्य मेले की शुरुआत सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर शुरू किया गया ।इस कार्यक्रम के का आयोजन पिछले तीन रविवार से किया जा रहा है।यूपी सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया है कि अब तक आरोग्य मेले के माध्यम से लगभग पन्द्रह दिनों के अंदर बारह लाख से अधिक लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है।यह कार्यक्रम अगले दो वर्षों तक अनवरत चलता रहेगा।

चौरी चौरा के शिविर से लगभग तीन हज़ार मरीजों को सीधे तौर पर लाभ हुआ

रविवार को 3 बजे तक के आंकड़े के अनुसार करीब 1258 पुरुष और 903 महिलाओं ने पंजीकरण काउंटर पर पंजीकृत होकर विभिन्न रोगों की जांच कराई एवम दवा लिया।इसके अतिरिक्त होम्योपैथी चिकित्सा में 400 महिलाओं एवम 200 पुरुषों ने जांच एवम दवा का लाभ लिया।पैथलॉजी में 90 लोगो ने हीमोग्लोबिन और 160 लोगों ने शुगर की जांच कराई।

इस कार्यक्रम में सरकार के स्वास्थ्यमंत्री के अलावा इस कार्यक्रम में प्रो.वी.के.सिंह कुलपति दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय,श्रीनिवास सिंह कुलपति मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय गोरखपुर,प्रो.डी.के.सिंह पूर्व अध्यक्ष प्राणि विज्ञान विभाग दी.द.उ.गो.वि.वि. गोरखपुर,महाविद्यालय के प्रबंधक अजय कुमार सिंह टप्पू,उप प्रबंधक कामेश्वर सिंह शहीद बंधू सिंह स्मारक डिग्री कालेज में उपस्थित रहे।

खास बातचीत में

स्वास्थ्य चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि पिछले दो फरवरी से आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया हैं।जो लोगो को निःशुल्क दिया जा रहा है।ग्रामीण स्तर पर प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टरों के रात्रि विश्राम न करने के प्रश्न पर उत्तर देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारे वहाँ सात -आठ हजार डॉक्टरों की कमी है।दूसरे समस्या पर हम लोग नए नियम बनाकर विचार कर रहे है।जल्द ही दो हजार डॉक्टरों की लोक सेवा आयोग से आ रहे है।उनके नियमावली में बदलाव करके ताकि वो इन ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि विश्राम करें।मंत्री ने आगे कहा इसके लिए हम लोग मिलजुट कर कार्य कर रहे है।

Related Articles

Back to top button