सपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व शिक्षा मंत्री शाकिर अली का मेदांता में ईलाज के दौरान हुआ निधन

देवरिया : सपा के वरिष्ठ नेता व प्रदेश सरकार में कई बार मंत्री रहे शाकिर अली का दिल्ली के मेदांता अस्पताल में रविवार की देर रात को निधन हो गया। वे काफी लम्बे समय से डायबिटीज और किडनी की वजह से बीमार चल रहे थे उनकी निधन की खबर मिलते ही पार्टी और क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई।

 

पथरदेवा थाना क्षेत्र के करजहां गांव के रहने वाले शाकिर अली ने बीएचयू से स्नातक किया। बनारस में भी राजनीत में सक्रिय रहे। पढ़ाई पूरी कर वह अपने गृह जनपद देवरिया लौट आये और जनपद में सभी छोटे बड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लेते रहे साथ ही राजनीत में सक्रियता से लोगो के बीच बने रहे ।

 

शाकिर अली ने 1989 व 1991 में गौरीबाजार से निर्दल चुनाव लड़े लेकिन हार का सामना करना पड़ा लेकिन शाकिर अली हार के बाद भी लोगो के बीच बने रहे वही 1993 में सपा-बसपा गठबंधन में गौरीबाजार सीट बसपा के खाते में गई। बसपा सुप्रीमो मायावती ने बसपा से शाकिर अली को अपना उम्मीदवार बना कर चुनाव मैदान में उतारा और इस चुनाव में शाकिर अली ने जीत दर्ज की और गठबन्धन की सरकार में शाकिर अली शिक्षा मंत्री बने। कुछ साल बाद गठबंधन टूटने व सरकार गिरने के बाद शाकिर अली बसपा छोड़ सपा में शामिल हो गये उसके बाद से उन्होंने सपा में रहकर ही राजनीति की।

 

इस बीच 1996 के साथ ही वर्ष 2000 में गौरीबाजार विधानसभा सीट पर हुये उपचुनाव में उन्हें हार। का सामना करना पड़ा। 2002  में वे सपा के टिकट पर गौरीबाजार से दूसरी बार विधायक बने तथा सरकार में लघु सिंचाई मंत्री बने। 2007 विधानसभा में पराजित हो गये। इस बीच हुये परिसीमन में गौरीबाजार विधानसभा समाप्त हो गई। पथरदेवा विधानसभा बनी 2012 में सूर्यप्रताप शाही को हराकर पथरदेवा से विधायक बने। हालांकि इस बार पार्टी ने उन्हें मंत्री नहीं बनाया।

 

लम्बे समय से डायबिटीज व किडनी की बीमारी से चल रहे थे बीमार

 

पूर्व मंत्री शाकिर अली डायबिटीज और किडनी की बीमारी से लम्बे समय से बीमार चल रहे थे अचानक तबियत बिगड़ने पर उन्हें मेदांता में भर्ती कराया गया था, जहाँ रात करीब 12 बजे उनका निधन हो गया। वही आज उनका पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव करजहाँ पहुंचेगा। शाम को उन्हें पैतृक गांव में सुपुर्दे खाक किया जाएगा।

 

2012 चुनाव में प्लेटफार्म पर घोड़ा दौड़ा रहे सुर्खियों में शाकिर अली

 

शाकिर अली वर्ष 2012 में पथरदेवा विधानसभा क्षेत्र से सपा के सिंबल पर विधायक चुने गये थे । एक अप्रैल 2012 को वह लखनऊ से वैशाली एक्सप्रेस से देवरिया आये थे। जहाँ उन्होंने प्लेटफॉर्म पर बिना अनुमति घोड़ा दौड़ाया था। जिसके कारण शाकिर अली काफी चर्चा में रहे।

Related Articles

Back to top button