पेपर शुरू होने से पहले  यूपी बोर्ड हाईस्कूल संस्कृत का पर्चा आउट, जांच में जुटे अफसर

यूपी बोर्ड हाईस्कूल संस्कृत का पर्चा आउट, जांच में जुटे अफसर

लखनऊ: यूपी बोर्ड परीक्षा के पांचवे दिन मंगलवार को हाईस्कूल संस्कृत की परीक्षा शुरु होने से पहले ही पेपर व उसके उत्तर बाजार में धड़ल्ले से मिल रहा था. हालांकि शिक्षा विभाग के अफसर इस तरह के मामले से इनकार करते रहे. संस्कृत पेपर  आउट होने की बात जब ऊपर तक पहुंच गई तो छानबीन भी शुरु हो गई. दोपहर बाद तक इस बात की तस्दीक नहीं हो सकी थी कि पर्चा किस सेंटर अथवा इलाके से आउट हुआ है. अफसरों का कहना है कि मामले की फिलहाल जांच-पड़ताल की जा रही है.

मंगलवार को सुबह की पाली में हाईस्कूल के संस्कृत विषय की परीक्षा थी. एग्जाम शुरु होने के कुछ देर पहले ही पता चला कि संस्कृत सब्जेक्ट के प्रश्नों के उत्तर बाजारों में उपलब्ध हैं. पता चला कि प्रश्नों का उत्तर नगर व भीमपुरा आदि इलाकों के बाजार में बिक रहा है. यह सूचना सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी के साथ वायरल होने लगी हैं.

संस्कृत पर्चा आउट

इसके बाद अधिकारियों का रुख नगरा व भीमपुरा की तरफ हो गया. सच्चाई जानने के लिए छानबीन शुरू हुई, हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारी इस मामले को दबाने में जुटे रहे. पर्चा आउट होने की बात शासन तक पहुंची तो आला अफसरों ने जेडी को जांच करने के लिए भेज दिया. इस मामले की जानकारी होने के बाद पुलिस-प्रशासन भी तहकीकात में जुट गया.

पेपर बलिया से आउट

बताया जाता है कि पेपर रात में ही आउट हो गया था. कुछ सोशल मीडिया ग्रुप में ही यह बात रात में ही वॉयरल होने लगी. इस सम्बंध में मामले की जांच करने पहुंचे जेडी वाईके सिंह ने बताया कि हाईस्कूल संस्कृत विषय के उत्तर बलिया के कुछ जगहों पर एग्जाम शुरु होने से पहले से बेचे जा रहे थे. हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि पर्चा बलिया से आउट हुआ है. वहीं आसपास के किसी जनपद से कहा कि इसकी छानबीन हो रही है.

उधर, डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने इस मामले की जांच के लिए एसडीएम बिल्थरारोड राजेश गुप्त व सीओ रसड़ा एसएन वैश के साथ ही जिविनि ब्रजेश मिश्र की टीम गठित की है. उनका कहना है कि जांच के बाद जो भी दोषी मिलेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Back to top button