UNLOCK 5 : यूपी में 19 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल , अन्य राज्य भी कर रहे है विचार विमर्श

Unlock 5 की गाइडलाइन में सात महीनो बाद यूपी में 19 अक्टूबर से स्कूल खुलेंगे । पुरे देश में 15 अक्टूबर से स्कूल खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन यूपी में 19 अक्टूबर से स्कूल खुलेंगे । बाकि और भी राज्यों ने स्कूल खुलने पर फैसला ले लिया है।

सोमवार , 19 अक्टूबर से यूपी सरकार ने स्कूल खोलने का एलान कर दिया था। स्कूल कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए ही खोले जायेंगे। यूपी सरकार ने एसओपी तैयार कर ली है। छात्र अभ‍िभावकों की अनुमति से ही स्कूल आ सकेंगे। अगर किसी छात्र के अभ‍िभावक स्कूल जाने से मना करते तो उस छात्र को स्कूल आने में मनई है। कन्टेनमेंट एरिया में जो स्कूल है वो बंद रहेंगे। कन्टेनमेंट एरिया के बाहर के ही स्कूल खोलने की अनुपाती दी गई है।

वहीँ महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली के बाद इस बारे में सोचने को कहा है क्योंकी अभी महाराष्ट्र का हालात ज्यादा सही नहीं है। और जब स्थिति सामान्य होगी तभी सरकार स्कूल खोलने के बारे में सोचेगी। केंद्र सरकार ने भी ऑनलाइन क्लास सुचारु रूप से चलने को कहा है।हरयाणा में तो 27 सितम्बर से ही 9 से 12 वीं कक्षा के लिए स्कूल खुल गए थे और इसके बाद 15 अक्टूबर से छटी से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए है।

अन्द्र प्रदेश ने 2 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है और गुजरात सरकार भी दिवाली के बाद ही शहर में कोरोना के हालात देखने के बाद ही फैसला लेगी। अभी भी इन दोनों राज्योँ में स्तिथि ज्यादा सही नहीं हुई है।
तमाम राजय स्कूल खोलने के मुद्दे पर विचार विमर्श कर रह है। कोरोना स्तिथि सामान्य होने पर ही सरकारें फैसला लेंगी।

 

 

Related Articles

Back to top button