अनोखी शादी : मुँहबोले भाई विपुल ने मुखबधिर अनाथ बहन के हाथ किए पीले

  • मुँहबोले भाई विपुल ने मुखबधिर अनाथ बहन के हाथ किए पीले,
  • धुमधाम से करवाई शादी, विधायक समेत कई लोग हुए शामिल | 

 

धार/बदनावर।  ग्राम बिड़वाल में आज का दिन बेहद खास रहा। जहां एक अनोखा विवाह समारोह देखने को मिला। इसमें दुल्हन का ना तो कोई रिश्तेदार था और ना ही सगा संबंधी। फिर भी आयोजन ऐसा कि पूरा गांव एक साथ झूम उठा। प्रसंग था एक अनाथ मूकबधिर गीता के विवाह पश्चात निकले बनोले और आशीर्वाद समारोह का। इसमें दुल्हन के रुप में गीता थी। जिसका मुुंहबोले भाई विपुल पाटीदार ने ना सिर्फ कन्यादान किया, बल्कि गांव में धूमधाम से बैंडबाजों के साथ बनोला भी निकाला। इस आशीर्वाद समारोह में कई जनप्रतिधि, शासकीय अधिकारी व कर्मचारी पहुंचे और आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम में बिड़वाल सहित इंदौर, धार, बदनावर सहित आसपास से बड़ी संख्या में आए लोग साक्षी बने।

 

पूरा गांव बना रिश्तेदार, जगह-जगह लगाए वंदनवार

मूकबधिर गीता की शादी इंदौर निवासी गोविंदा के साथ हुई थी। विपुल पाटीदार ने भाई का फर्ज अदा करते हुए बिड़वाल में अपनी बहन के लिए आशीर्वाद समारोह का आयोजन रखा। शाम को विपुल के घर से बनोला निकला। सुसज्जित बग्घी में दुल्हन के वेश में सज-धज कर आई गीता पति के साथ बैठी हुई थी। जब घर से बनोला निकला तो उसमें अपार जनसमूह शामिल था। इसमें युवक-युवतियां एवं ग्रामीण झूमते गाते हुए चल रहे थे। जिस ओर से यह बनोला गुजरा, सब देखकर दंग रह गए। जगह-जगह तोरण द्वार बनाए गए और पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। गांव भ्रमण पश्चात बनोला मां उमिया पाटीदार समाज की धर्मशाला पहुंचा। जहां आमंत्रित परिवार ने जोरदार स्वागत किया।

समाज इस अनुकरणीय आयोजन से सीख लें

धार जिले की विधानसभा बदनावर राजवर्धनसिंह दत्तीगांव ने कहा है कि मूकबधिर अनाथ युवती को गोद लेकर विपुल पाटीदार ने अनुकरणीय पहल की है और समाज में अच्छा संदेश दिया है। इससे दूसरों को भी सीख लेनी चाहिए। पिछड़े वर्ग को आगे लाने में मदद करनी चाहिए। पूर्व सांसद गजेंद्रसिंह राजूखेड़ी, सरदारपुर विधायक प्रताप ग्रेवाल, जनपद अध्यक्ष प्रकाश सावंत, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कमलसिंह पटेल सहित बरमखेड़ी आश्रम के बच्चे, स्टाफ सहित सर्वसमाजजन उपस्थित था।

मुखबधिर आश्रम में रहती थी गीता, तब विपुल ने बंधवाई थी राखी

ज्ञात हो कि गीता सरदारपुर के बरमखेड़ी मुकबधिर आश्रम में रह रही थी। बिड़वाल के विपुल पाटीदार वहां आते जाते रहते थे। इसी दौरान विपुल ने गीता से राखी बंधवाकर बहन बना लिया था। तब से हर त्योहार पर विपुल अपनी मुंह बोली बहन से मिलने के लिए जाता था। विपुल ने उसकी शादी का जिम्मा अपने हाथ मे लिया और इंदौर में रहने वाले मूकबधिर गोविंदा से रिश्ता तय कर धुमधाम से शादी करवाई। लोग विपुल के इस कार्य की दिल खोलकर सराहना कर रहे है।

 

 

 

 

रिपोर्टर/अशोक पाटीदार धार मध्यप्रदेश

Related Articles

Back to top button