जामिया हिंसा के मामले में दो एफआईआर दर्ज, आप विधायक अमानतुल्लाह खान पर भी मुकदमा

नागरिकता संशोधन के खिलाफ जामिया में छात्र प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। वहीँ, आम आदमी पार्टी के नेता अमानतुल्लाह खान के खिलाफ विवादित भाषण देने की शिकायत दर्ज की गई है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी चिंता जताई है। बता दें कि जामिया और AMU में छात्रों के साथ हुई हिंसा के खिलाफ जांच के लिए जांच कमेटी गठित करने की मांग की गई है।

रविवार को हिंसक प्रदर्शन में हुए जान माल के नुकसान के चलते पुलिस ने 2 केस दर्ज किये हैं। पहला मामला न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाने में आगजनी, दंगा फैलाने, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और सरकारी काम में बाधा डालने के खिलाफ दर्ज किया गया है। वहीँ, दूसरा मामला जामिया नगर थाना क्षेत्र में दंगा फैलाने, पथराव और सरकारी काम में बाधा डालने को लेकर दर्ज हुआ है। हालाँकि अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि ये केस किसके खिलाफ दर्ज हुए हैं। वहीँ दूसरी तरफ, एक बीजेपी कार्यकर्ता ने आप नेता अमानतुल्लाह खान के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। बीजेपी कार्यकर्ता ने विधायक अमानतुल्लाह पर विवादित भाषण देने का आरोप लगाया है।

गौरतलब है कि इस पूरे मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी कडा रुख अपनाया है। चीफ जस्टिस एस. ए. बोबड़े ने कहा है कि हम किसी को भी आरोपी नहीं बता रहे हैं। हम बस कह रहे हैं कि हिंसा रुकनी चाहिए। हम किसी के खिलाफ कुछ नहीं कह रहे हैं। हम ये भी नहीं कह रहे हैं कि पुलिस या छात्र निर्दोष हैं। उन्होंने कहा कि आप छात्र हैं इसलिए आपको हिंसा का अधिकार नहीं मिल जाता है। उन्होंने आगे कहा कि अगर हिंसा नहीं रुकी तो वह इस मामले में सुनवाई नहीं करेंगे। बता दें कि इस पूरे मामले(दंगा फैलाने, पथराव, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने) पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई होगी।

Related Articles

Back to top button