पीएमसी बैंक घोटाले में दो और कंपनी घोटालेबाज़, एचडीआईएल के बिकेंगे हवाई जहाज़ !

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक पर प्रतिबन्ध लगने के बाद बैंक में चल रहे खातों की जांच चल रही है। ऐसे में जांच एजेंसियों को कई ऐसी फर्जी कंपनियों के खाते मिले हैं जिनके द्वारा बैंक को करोड़ो की चपत लगाई गयी थी। इन्ही में से एक अबचल समूह कंपनी और उत्तम गालवा समूह का नाम सामने आया है।

जाँच एजेंसियों के अनुसार अबचल समूह ने बैंक को 300 करोड़ रुपये से अधिक की चपत लगाई है। इस कंपनी की जानकारी केवल बैंक के अध्यक्ष और चेयरमैन को थी। जांच एजेंसियों को पता चला है कि अबचल समूह नाम की कंपनी ने भी बैंक में खाते खोल रखे थे। इस समूह ने बैंक से विभिन्न योजनाओं के लिए 300 करोड़ रुपये का लोन ले रखा था, जिसे चुकाया नहीं गया। कंपनी अपने बैंक खातों को पासवर्ड के माध्यम से ऑपरेट करती थी। हालाँकि इस कंपनी के बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज की वेबसाइट पर भी इस कंपनी के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

दो कंपनियों ने लगाई 500 करोड़ की चपत

श्री अबचल प्रॉपर्टी इंवेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड नामक यह कंपनी 1992 में एक लाख रुपये के शेयर कैपिटल के साथ शुरू की गई थी। यह कंपनी वित्तीय सेवाओं में थी। बीमा और पेंशन के अलावा सभी वित्तीय सेवाओं में यह कार्य करती थी। इसके अलावा एक और कंपनी उत्तम गालवा समूह ने भी बैंक से 200 करोड़ रुपये का लोन ले रखा है, जिसके बारे में ईओडब्ल्यू ने पूछताछ के लिए कंपनी के निदेशकों को बुलाया है।

एचडीआईएल के बिकेंगे हवाई जहाज़ और याट

बता दें कि इससे पहले एचडीआईएल के मालिकों ने कंपनी के हजारों करोड़ रुपये डूबो दिए थे। एचडीआईएल ने भी 44 से ज्यादा खातों को पासवर्ड से ऑपरेट किया था। ईडी इस मामले में मुंबई पुलिस की आर्थिक शाखा (ईओडब्ल्यू) के साथ मिलकर जांच कर रही है। बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी राकेश वाधवान और उसके बेटे की कंपनी एचडीआईएल समूह के दो हवाईजहाज और एक याट को बेचा जाएगा। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को इस पर अपनी सहमति जता दी है। गौरतलब है कि पीएमसी बैंक घोटाले में आरोपी एचडीआईएल प्रवर्तकों की करीब 3,830 करोड़ रुपये की चल संपत्ति जब्त की जा चुकी है। इसमें लग्जरी गाड़ियों के साथ ही एक सात सीट वाली स्पीडबोट, दो हवाई जहाज और एक याट शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button