नए साल में नए कोर्स लाएगी टीयू हमीरपुर, रोजगार के द्वार खोलने को 21/21 का विजन तैयार

शिमला : हिमाचल प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर को जल्द तकनीकी एवं कौशल विकास विश्वविद्यालय का नाम दिया जाएगा। युवाओं के कौशल को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी विश्वविद्यालय की बोर्ड ऑफ गवर्नर ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिसे सरकार की स्वीकृति के लिए मंत्रिमंडल में रखा जाएगा। शिमला मेें पत्रकारों बात करते हुए तकनीकी शिक्षा मंत्री के साथ मौजूद कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने वर्ष 2021 का 21/21 विजन प्लान सौंपा है, जिसमें  21 बड़े नए कार्यों को शुरू करने की योजना बनाई

है। इसके लिए तकनीकी विश्वविद्यालय ने अभी से कवायद शुरू कर दी है। डॉ मार्कंडेय ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से जेईई की परीक्षा समय पर करवाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय अगले वर्ष अपने परिसर में बीटेक कम्प्यूटर साइंस, शैक्षणिक स्टाफ  विकास सेंटर, कौशल विकास केंद्र, ऊष्मायन केंद्र, विश्वविद्यालय परिसर में पीएचडी शुरू करना, तकनीकी विश्वविद्यालय के छात्रों का छात्रावास, जनजातीय छात्रों के लिए अलग छात्रावास, तकनीकी विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों के आवास, विश्वविद्यालय के गैर शिक्षक वर्ग के आवास, स्टेडियम, ऑडिटोेरियम, ओपन एयर थियेटर, टक शॉप्स, सामुदायिक रेडियो, रिसर्च हब, पूर्ण ऑटोनोमेशन ईआरपी, पूर्णतया बीबीए/एमबीए, कुलपति आवास, शैक्षणिक ब्लॉक फेज-2 का निर्माण, गेस्ट हाउस का निर्माण करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय ने पहली बार जनजातीय क्षेत्र में ऑफ  कैंपस की शुरूआत की है।  इसी शैक्षणिक सत्र से ऑफ  कैंपस में बीटेक कम्प्यूटर साइंस और एमबीए टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के विषय शुरू किए, जिससे जनजातीय क्षेत्र के बहुत विद्यार्थी लाभाविंत होंगे। इसके अलावा विश्वविद्यालय को एमटेक कम्प्यूटर साइंस की मान्यता मिली है। साथ ही विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद पहली बार पिछले दो साल में दो दीक्षांत समारोह आयोजित किए गए हैं, जोे एक सराहनीय प्रयास है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान जयराम सरकार ने तकनीकी विश्वविद्यालय के अनुरूप संपूर्ण विश्वविद्यालय बनाया गया, जिसके चलते विश्वविद्यालय परिसर हमीरपुर में एम. टैक, एमसीए, एमबीए, एमबीए. टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट ,बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, चार साल का कोर्स, एमएससी फिजिक्स, एमएससी पर्यावरण विज्ञान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से विश्वभर में पहचान बनाने वाले योग विषय में एक साल का डिप्लोमा कोर्स भी शुरू किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पहली बार 2010 के बाद हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर को एकमुश्त 10 करोड़ रुपए की आवर्ती ग्रांट जारी की है, जिसे अब प्रतिवर्ष देने का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय का अपना स्थायी परिसर तेज गति से विकसित किया जा रहा है।

बीटेक फाइनल का रिजल्ट देश में सबसे पहले तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि पूरे देश में कोरोेना काल में बीटेक अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का परिणाम सबसे पहले घोषित करने का श्रेय हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, हमीरपुर को मिला है। जिसके लिए विश्वविद्यालय की पूरी टीम बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने अंतिम सत्र एवं टर्मिनल परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। चार सितंबर से प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर अंतिम सत्र एवं टर्मिनल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

Related Articles

Back to top button