ट्रम्प ने राहत पैकेज को दी हरी झंडी, एयरलाइन और कारोबार में लौटी रौनक

लॉस एंजेल्स। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार की देर रात एक नाटकीय मोड़ में ट्वीट कर दो खरब डालर के राहत पैकेज पर हस्ताक्षर करने पर सहमति दे दी।
पिछले एक सप्ताह से अमेरिका की दो प्रमुख पार्टियों-डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन के बीच 2.2 खरब डालर के राहत पैकेज में विभिन्न मदों को लेकर घमासान मचा था। कोरोना संक्रमित राष्ट्रपति के स्वस्थ होकर अस्पताल से सोमवार की शाम व्हाइट हाउस लौटने और मंगलवार को राहत पैकेज पर दोनों पार्टियों में सहमति बनने के क़यास लगाए जा रहे थे।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने मंगलवार की दोपहर बाद यह घोषणा की थी कि वह अगले महीने 3 नवम्बर के चुनाव खत्म होने और पुन: सत्तारूढ़ होने तक राहत पैकेज को टाल रहे हैं। इस पर न्यू यॉर्क स्थित स्टाक मार्केट बंद होते-होते औंधे मुँह गिर गया। इससे आर्थिक संकट से जूझ रही अमेरिकी कंपनियों में एयरलाइन, आटोमोबाइल, होटल, शिक्षा, चिकित्सा और करोड़ों बेरोज़गार युवाओं और कारोबारियों को भारी निराशा हुई।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने मंगलवार की देर रात नाटकीय दौर में एक बार फिर ट्वीट कर राहत पैकेज पर हस्ताक्षर करने में सहमति प्रकट की। उन्होंने ट्वीट में पूरी दरियादिली दिखाते हुए कहा कि वह प्रत्येक अमेरिकी को 1200 डालर का राहत पैकेज दे रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि अब इस राहत पैकेज को रिपब्लिकन बहुल सीनेट में पारित किए जाने के बाद राष्ट्रपति ट्रम्प के पास हस्ताक्षर के लिए जाएगा।
उल्लेखनीय है कि अमेरिकी संसद ‘कांग्रेस’ में डेमोक्रेट बहुल प्रतिनिधि सभा पिछले सप्ताह 2.2 खरब डालर के राहत पैकेज प्रस्ताव को ध्वनि मत से पारित कर चुकी थी। इस पर ट्रम्प प्रशासन के ट्रेज़री सचिव स्टीव म्यूचिन ने इस संदर्भ में प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी से कई दौर में बातचीत भी की, लेकिन राहत पैकेज की राशि और कुछ मदों को लेकर सहमति नहीं बन पाई।

मंगलवार की दोपहर तक बातचीत का सिलसिला जारी रहा।दोनों पार्टियों में गतिरोध और राष्ट्रपति ट्रम्प की दोपहर बाद की घोषणा के बाद स्टाक मार्केट बंद होते-होते भारी गिरावट हुई। डाव जोंस मार्केट बंद होने के समय तक 376 अंक टूट गया था अर्थात उसमें 1.3 प्रतिशत की गिरावट हुई, जबकि एस एंड पी 500 में 1.4 प्रतिशत और नेस्डेक में 1.4 प्रतिशत की गिरावट रही। लेकिन राष्ट्रपति ट्रम्प ने जैसे ही ट्वीट किया कि वह सोमवार को नेशनल मेडिकल सेंटर से छुट्टी लेकर व्हाइट हाउस लौट रहे हैं, वाल स्ट्रीट में उद्योग और कारोबार को राहत पैकेज मिलने की संभावनाओं से स्टाक मार्केट में उछाल आ गया।

Related Articles

Back to top button