कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को आज PM मोदी देंगे सौगात, सिद्धू मूसेवाला की हत्या, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम’ के तहत कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों के बैंक खातों में स्कॉलरशिप का पैसा जारी करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान स्कूल जाने वाले बच्चों को ;पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन’ स्कीम की पासबुक और आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हेल्थ कार्ड सौंपा जाएगा.यह योजना प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 29 मई 2021 को उन बच्चों की सहायता के लिए शुरू की गई थी, जिन्होंने 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 की अवधि के दौरान कोविड के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है. इस स्कीम का उद्देश्य बच्चों के रहने की व्यवस्था, शिक्षा और स्कॉलरशिप के जरिए उन्हें सशक्त बनाना है. इस कार्यक्रम में बच्चे अपने अभिभावकों और संबद्ध जिलाधिकारियों के साथ शामिल होंगे.

1-सिद्धू मूसेवाला की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई गैंग का हाथ, कनाडा से ली घटना की जिम्मेदारी: पंजाब डीजीपी

पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) वी के भवरा ने रविवार को कहा कि मशहूर गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या गिरोहों के बीच आपसी दुश्मनी का परिणाम लग रही है और लॉरेंस बिश्नोई गिरोह इसमें शामिल था. पुलिस महानिदेशक ने कहा कि रविवार शाम को हुई इस हत्या की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया जाएगा. पंजाब के डीजीपी वीके भावरा ने कहा कि इस हत्याकांड में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह शामिल है और गिरोह के सदस्य लकी ने कनाडा से घटना की जिम्मेदारी ली है.

2-देश के HC में जल्द हो सकती है 100 जजों की नियुक्ति, विभिन्न चरण में है प्रक्रिया

देश के हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की भारी कमी के कारण विभिन्न उच्च न्यायालयों के कॉलेजियम ने उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के तौर पर नियुक्ति के लिए करीब 100 नामों की सिफारिशें की है. इनकी नियुक्ति प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में हैं. उच्चतर न्यायपालिका के सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया की जानकारी रखने वाले लोगों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि विभिन्न उच्च न्यायालयों के कॉलेजियम ने कम से कम 10 उच्च न्यायालयों में न्यायाधीश के तौर पर करीब 100 नामों की नियुक्ति की सिफारिश की है. गौरतलब है कि 25 उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के स्वीकृत पदों की संख्या 2022 में बढ़कर 1,104 हो गयी है, जो 2014 में 906 थी. एक मई तक उच्च न्यायालयों में 391 रिक्तियां थीं और न्यायाधीशों की संख्या 713 थी.

3-पुलवामा: सुरक्षाबलों ने कांस्टेबल रियाज अहमद के हत्यारे को घेरा, मुठभेड़ में 1 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के गुंडीपोरा क्षेत्र में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच रविवार शाम को शुरू हुई मुठभेड़ जारी है. कुछ दिन पहले पुलिस कांस्टेबल रियाज अहमद की गोली मारकर हत्या करने वाले जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी आबिद शाह को सुरक्षाबलों ने घेर रखा है. वहीं, उसके साथ मौजूद दूसरे आतंकी को ढेर कर दिया है. कश्मीर जोन आइजी विजय कुमार ने इसकी पुष्टि की है.यह मुठभेड़ रविवार शाम उस समय शुरू हुई, जब सुरक्षाबलों को गुंडीपोरा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली. उसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस, भारतीय सेना और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने इस पूरे क्षेत्र को घेर कर तलाशी अभियान चलाया. सुरक्षाबलों का घेरा मजबूत होता देख आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी. सुरक्षाबलों ने आतंकियों को सरेंडर करने को कहा, लेकिन उन्होंने फायरिंग जारी रखी.

4-राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने राजस्थान के 1 भी नेता को नहीं दिया मौका, जानें कौन हैं ये 3 प्रत्याशी

कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के लिए राजस्थान के प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने 3 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए हैं. रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी (Randeep Surjewala Mukul Wasnik and Pramod Tiwari) राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे. ये तीनों ही नेता राज्य से बाहर के हैं. राजस्थान के किसी भी नेता को टिकट नहीं दिया गया है. टिकट की दौड़ में राजस्थान से भी कई नेताओं के नाम दौड़ में शामिल थे. लेकिन पार्टी ने बाहरी नामों पर ही अपना विश्वास जताया है. इसे लेकर विरोध के स्वर भी देखने को मिल रहे हैं. मुख्यमंत्री के सलाहकार एवं निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने इसे लेकर सवाल उठाए हैं.

4-हार्दिक पटेल आज नहीं होंगे भाजपा में शामिल, खुद ही खारिज की अटकलें

कांग्रेस के पूर्व नेता हार्दिक पटेल ने उन कयासों का खंडन किया है जिसमें कहा गया था कि वह सोमवार को भाजपा में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने ट्विटर के जरिये पंजाब में गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) पर निशाना साधा। लंबे समय से कांग्रेस के खिलाफ नाराजगी जाहिर कर रहे पाटीदार नेता ने ट्विटर पर इस्तीफे का ऐलान किया था।पटेल ने रविवार को ”पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”कल मैं भाजपा में शामिल नहीं होने जा रहा हूं …अगर ऐसा कुछ होता है तो आपको बता दूंगा।” पंजाब की भगवंत मान सरकार पर निशाना साधते हुए पटेल ने ट्वीट किया,”पंजाब को इस दुखद घटना के साथ अहसास हुआ है कि कितना घातक होता है जब सरकार अराजक हाथों में जाती है। कुछ दिन पहले चर्चित कबड्डी खिलाड़ी की नृशंस हत्या हुई थी और प्रसिद्ध युवा कलाकार सिद्धू मूसेवाला की आज हुई हत्या अहम सवाल खड़े करती है।”

5-मानसून ने देश में समय से पहले दी दस्तक, आज के मौसम को लेकर जानें IMD का पूर्वानुमान

दक्षिण-पश्चिमी मानसून केरल की मुख्य भूमि से टकरा गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में मानसून केरल के बाकी इलाकों के साथ-साथ कर्नाटक और महाराष्ट्र की ओर बढ़ेगा. कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी ने केरल में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, 30 मई को तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह दक्षिण और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.मौसम पर अपडेट देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और लक्षद्वीप क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. बिहार, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय की तलहटी में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

6-‘वैक्सीन लेने के बाद भी ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट से लोग हो रहे संक्रमित, सावधान रहने की जरूरत’

पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस (Coronavirus) की रफ्तार थमी जरूर है लेकिन अब भी पूरी तरह से देश को महामारी से छुटकारा नहीं मिल पाया है. अब भी देश में हर दिन हजारो कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से जहां अब लोगों को थोड़ी सी राहत मिली थी कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 ने लोगों को नई चिंता में डाल दिया है. देश में कई जगहों पर BA.4 और BA.5 संक्रमण के मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसके हेल्थ एक्सपर्ट भी ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट पर लगातार नजर बनाए हैं.

7-बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, यहां श्रीगंगानगर से 30 रुपये सस्ता है एक लीटर पेट्रोल का भाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दी हैं। दिल्ली में पेट्रोल  ₹ 96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये। सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹ 79.74 लीटर है। जबकि, आज भी देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 114.38 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 100.30 रुपये प्रति लीटर।आज यानी सोमवार भी राहत भरा रहा, पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। श्रीगंगानगर के मुकाबले पोर्ट ब्लेयर में आज भी पेट्रोल 29.39 रुपये सस्ता है। जबकि, क्रूड ऑयल के दाम में तजेी बरकरार है और ब्रेट क्रूड 120 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है।

8-1 जून से गहने हमारे नहीं कहकर मुकर न पाएंगे ज्वेलर, हॉलमार्क अनिवार्यता का दूसरा चरण लागू होगा

अब ज्वेलर यह गहने हमारे यहां के नहीं हैं कहकर मुकर न सकेंगे। उन्हें जेवरात बेचने की पूरी जानकारी हॉलमार्क यूनिक आईडेंटिफिकेशन (एचयूआईडी) पोर्टल पर देनी होगी। नई व्यवस्था के तहत गहने बनाने वाले से लेकर ज्वेलर और खरीदने वाले का नाम, वजन और दाम सबकुछ पोर्टल पर दर्ज कराना होगा। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने हॉलमार्क हाई लेवल कमेटी के सदस्यों से 30 मई तक सुझाव मांगे हैं। एक जून से हॉलमार्क का दूसरा चरण सख्ती के साथ अनिवार्य रूप से लागू करने की तैयारी है। पिछले साल हॉलमार्क अनिवार्यता व्यवस्था में देश के 256 जिले शामिल किए गए थे। एक जून से 32 और जिले लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। जिससे यह संख्या 288 पहुंच जाएगी।

9-जून में बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर 

हर महीने के शुरुआत के साथ कई नियम बदल जाते हैं। जिसका असर हमारे आपके जेब पर पड़ता है। जून (June 2022) का महीना शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचा है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से नियम जून के महीने में बदलने जा रहे हैं और उसका क्या असर हमारे और आपके जेब पर पड़ेगा?अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी अपडेट है। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स (EBLR) को 0.40% से बढ़ाकर 7.05% कर दिया है। बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में भी 0.40% का इजाफा किया है। अब यह दर 6.65% हो गया है। बता दें, नई दरें 1 जून 2022 से प्रभावी रहेंगी।

10-PM Kisan की 11वीं किस्त 31 को आएगी, फौरन चेक करें लिस्ट

पीएम किसान की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे 12 करोड़ से अधिक किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को शिमला से देश के किसानों को किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे।कृषि मंत्रालय ने रविवार को जारी एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हिमाचल प्रदेश के शिमला में इस योजना की 11वीं किस्त जारी करेंगे। वह ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ के एक हिस्से के तौर पर केंद्र सरकार की 16 योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित होने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये संवाद भी करेंगे। गरीब कल्याण सम्मेलन नाम का राष्ट्रीय कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button