बीजेपी ने यूपी के 6 कैंडिडेट का किया ऐलान, जानिए किसे मिला टिकट

इससे पहले समाजवादी पार्टी अपने तीन कैंडिडेट घोषित कर चुकी हैं

लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने कैंडिडेट्स की लिस्‍ट जारी कर दी है. यूपी से लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी और राधामोहन अग्रवाल समेत छह लोगों के नाम का ऐलान किया गया है. हालांकि प्रदेश से 11 सीटों के लिए चुनाव होना है, जिसमें से 8 सीटों पर भाजपा और उसके सहयोगी दल आसानी से जीत हासिल कर सकते हैं. इससे पहले समाजवादी पार्टी अपने तीन कैंडिडेट घोषित कर चुकी हैं. वैसे उत्तर प्रदेश से कुल 31 सदस्य राज्यसभा के लिए चुने जाते हैं.

जानें किसे मिली टिकट-Up News

भाजपा ने यूपी से पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी के अलावा गोरखपुर के पूर्व विधायक डॉ. राधामोहन अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को टिकट दिया है. भाजपा ने सुरेंद्र सिंह नागर को फिर से राज्‍यसभा भेजने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक, भाजपा दो और नामों का ऐलान जल्‍दी कर सकती है.

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह

बता दें कि रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने विभिन्न राज्‍यों के लिए 16 राज्यसभा कैंडिडेट की लिस्‍ट जारी की है. चुनाव आयोग ने देश की कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए जो कार्यक्रम जारी किया है उसके मुताबिक, 10 जून को मतदान होगा और नतीजे भी उसी दिन आ जाएंगे.

भाजपा जीत सकती है 8 सीटें

यूपी की 403 सदस्यीय विधानसभा में एनडीए के 273 विधायक हैं. जबकि समाजवादी गठबंधन के पास कुल 125 सदस्य हैं. एक राज्यसभा सदस्य को जिताने के लिए कम से कम 34 सदस्यों का समर्थन मिलना जरूरी है. उस हिसाब से देखें तो भाजपा 11 में से आठ सीटें आसानी से जीतने की स्थिति में है. जबकि सपा गठबंधन भी तीन सीटें आसानी से जीत सकता है. इस चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस और बसपा को होगा. इन दोनों ही दलों का हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में प्रदर्शन बहुत खराब रहा था. कांग्रेस को दो और बसपा को मात्र एक सीट ही हासिल हुई थी, लिहाजा यह दोनों दल अपने दम पर एक भी सदस्य जिताने की स्थिति में नहीं हैं.

ये भी पढ़ें- CM योगी आज दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे गोरखपुर, राष्ट्रपति के आगमन की तैयारी को लेकर करेंगे समीक्षा बैठक

ये भी पढ़ें-BJP प्रदेश कार्यसमिति की बैठक आज, CM योगी होंगे शामिल,इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Up NEWS

Political News

Rajya Sabha elections

Related Articles

Back to top button