इस बार बड़े भव्य रूप में मनाया जाएगा राम जन्मोत्सव, दर्शन अवधि बढ़ाने के लिए बदला आरती का समय

इस बार बड़े भव्य रूप में मनाया जाएगा राम जन्मोत्सव, भक्तों का लगेगा तांता  

अयोध्या: अयोध्या में चल रहे रामलला मंदिर के निर्माण के साथ- साथ भगवान जन्मोत्सव की तैयारियां भी जोर-शोर से हो रहा है. इसके चलते यहां भक्तों का तांता लगा हुआ है. वहीं जन्मोत्सव की तैयारियों के बीच भक्तों की संख्या बढती जा रही है. जो लग रहा है आने वाले टाइम में 10 लाख से भी ज्यादा हो जाएगी. हालांकि संख्या बढ़ने से पहले प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामलला के भक्तों को दर्शन में दिक्कत न हो इस लिहाज से 3 घंटे दर्शन अवधि को बढ़ा दिया गया है. ऐसे में अब रामलला की श्रृंगार आरती व शयन आरती में भी अंतर आया है. भगवान रामलला की श्रृंगार आरती अब सुबह 5:30 बजे होगी, क्योंकि सुबह 6 बजे से ही आम जन के लिए रामलला के पट दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे. जो 11:30 बजे तक खुले रहेंगे. 12:00 बजे रामलला को भोग लगाया जाएगा और विश्राम के लिए उनका पट 2 बजे तक के लिए बंद कर दिया जाएगा.

वहीं फिर 2 बजे भगवान रामलला के पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे जो देर शाम 7:30 बजे तक खुले रहेंगे. ऐसे में रामलला की शयन आरती जो शाम 6:30 बजे तक होती थी अब उसकी भी समय बदल दिया गया है. अब रामलला की शयन आरती का समय राज 8 बजे का हो गया है. रामलला के दर्शन अवधि में इतना बड़ा इजाफा पहली बार हुआ है. अब रामलला के दर्शनार्थियों को सुबह के समय डेढ़ घंटे ज्यादा और शाम के समय डेढ़ घंटे ज्यादा मतलब की कुल 3 घंटे का समय दर्शन के लिए मिलेगा.

बड़े ही शानदार तरीके से मनेगा जन्मोत्सव

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा ने बताया कि रामलला का जन्मोत्सव इस बार बहुत ही शानदार तरीके से मनाया जा रहा है. 2 साल के कोरोना काल के बाद रामलला का जन्मोत्सव अब बड़े भव्य तरीके से मनाया जाएगा. इस बार लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के अयोध्या आने की उम्मीद है. ऐसे में राम भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रामलला की दर्शन अवधि में इजाफा किया गया है, जिसका प्रभाव रामलला की श्रृंगार आरती और शयन आरती पर भी पड़ रहा रहा है.

श्रृंगार आरती अब सुबह इतने बजे होगी शुरू

रोजाना अब रामललला की श्रृंगार आरती सुबह 6 बजे होने वाली 5:30 बजे होगी और शाम को 6:30 बजे होने वाली रामलला की शयन आरती राज 8 बजे होगी. इतना ही नहीं रामलला के भक्तों के लिए राम जन्म भूमि का भोग लगा हुआ भोजन प्रसाद भी चालू किया गया है, जो राम जन्मभूमि आने वाले भक्तों को दोपहर में 12 से 2.30 तक भगवान राम लला को भोग लगा हुआ भोजन प्रसाद के रूप में मिलेगा.

Related Articles

Back to top button