इस बार बिना सुरक्षा शुरू हुई चौरासी कोसी परिक्रमा, आयोजकों ने सरकार से किए कई सवाल

इस बार बिना सुरक्षा शुरू हुई चौरासी कोसी परिक्रमा, आयोजकों ने सरकार से कहा- कुछ घटा कौन जिम्मेदार

अयोध्या: अयोध्या में चौरासी कोस की परिक्रमा की शुरुआत शनिवार को हो चुकी है. सभी लोग शनवार को मखौडा धाम के लिए रवाना हुई थी और आज यानी आषाढ़ की प्रतिपदा को मखौड़ा धाम से चौरासी कोस की परिक्रमा को प्रारंभ किया गया. इसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु 22 दिन तक परिक्रमा करेंगे. परिक्रमा की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर परिक्रमा आयोजक विश्व हिंदू परिषद के हनुमान मंडल दल के प्रभारी सुरेंद्र सिंह ने सवालिया निशान खड़े किए गए हैं. दिल्ली में हुई हनुमान जयंती के मौके पर पत्थरबाजी की घटना के बाद परिक्रमार्थियों की सुरक्षा को लेकर खासी चिंता जाहिर की गई है.

ऐसे में परिक्रमा संयोजक हनुमान मंडल दल के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह ने कहा कि बीते दिनों राम जन्मोत्सव के जुलूस पर हमला हो चुका है. कल हनुमान जयंती के मौके पर निकाले गए जुलूस पर दिल्ली में पत्थरबाजी की गई. ऐसे में चौरासी कोस की परिक्रमा में विगत वर्षों सुरक्षा के व्यापक इंतजाम होते थे, मगर प्रशासन इस बार उदासीन है. परिक्रमार्थियों की सुरक्षा का कोई भी इंतजाम अभी तक नहीं किया गया है.ऐसे में कोई घटना दुर्घटना होती है तो उसके लिए प्रशासन पूर्ण रूप से जिम्मेदार होगा.

चौरासी कोस परिक्रमा चलता था पीएसी की एक प्लाटून

चौरासी कोस परिक्रमा के आयोजक सुरेंद्र सिंह ने वीडियो रिलीज करके कहा कि मुझे लगता है की चौरासी कोस की परिक्रमा को लेकर प्रशासन का ध्यान नहीं है. पिछले कई सालों में चौरासी कोस की परिक्रमा के दौरान पीएसी की एक प्लाटून चलती थी. चौरासी कोस की परिक्रमा कर रहे लोगों की सुरक्षा व्यवस्था प्रशासन करता था. इस बार परिक्रमा में कोई भी नजर नहीं आ रहा है. मखौड़ा धाम से आज परिक्रमा शुरू हुई है और अभी तक पुलिस प्रशासन का कोई भी सुरक्षाकर्मी या सिपाही दिखाई भी नहीं दिया है.

इसके साथ उन्होंने कहा कि मैंने इसके लिए मांग की थी कि परिक्रमार्थीयों की संपूर्ण सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. इसके साथ ही पीएसी तैनात करने की मांग की गई थी, जिसमें संपूर्ण परिक्रमा कर रहे श्रद्धालुओं की सुरक्षा की जा सके, लेकिन प्रशासन उदासीन रहा. अभी तक सुरक्षा का कोई भी इंतजाम नहीं किया गया है. हम सब राम भरोसे चल रहे हैं.

वहीं घटना का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि देश के अंदर विभिन्न स्थानों पर रामनवमी व  हनुमान जन्मोत्सव के समय ऐसे विवाद खड़े हो रहे हैं, जिसमें दुर्घटना होने की संभावना है. उन्होंने प्रशासन से परिक्रमा कर रहे श्रद्धालुओं की सुरक्षा में सुरक्षा बल तैनात किए जाने की मांग की है.

Related Articles

Back to top button