आपके फ़ेसबुक और वाट्सएप्प की हो रही है जासूसी, ये रहा तरीका

0
62

इज़राईल की एक कंपनी ने कुछ समय पहले एक टूल बनाया था जो वॉट्सऐप की जासूसी कर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार अब ये टूल यूजर के क्लाउड को भी ऐक्सेस कर सकता है।

एक Spyware डिजाइन किया है जो आपका व्हाट्सप्प से लेकर फेसबुक ऐक्सेस कर सकता है

एक Spyware डिजाइन किया गया है जो फेसबुक , गूगल ड्राइव और iCloud का डेटा ऐक्सेस कर सकता है। इसे इजरायल की एक सॉफ्टवेयर कंपनी ने तैयार किया है। ये कंपनी Spyware डिजाइन करती है और एक रिपोर्ट के मुताबिक इस कंपनी का ये टूल किसी यूजर के क्लाउड बेस्ड अकाउंट ऐक्सेस कर सकता है।

NSO ग्रुप ने इस टूल का नाम पेगासुस दिया है

NSO ग्रुप ने पेगासुस नाम का ये टूल इस तरह से डिजाइन किया है कि ये गूगल ड्राइव या iCloud का डेटा ऑथेन्टिकेशन को कॉपी कर के ऐक्सेस कर सकता है। ये टूल फेसबुक मैसेंजर भी ऐक्सेस कर सकता है और इसके काम करने का तरीका ये है कि एक बार आपका स्मार्टफोन इस Spyware से प्रभावित हो गया तो आपके क्लाउड अकाउंट से आपकी पूरी हिस्ट्री डाउनलोड कर लेगा।

बहुत खतरनाक है पेगासुस spyware

ये पेगासुस नाम का Spyware इतना खतरनाक है कि ऑथेन्टिकेशन की इनवैलिड होने के बावजूद ये यूजर अकाउंट्स प्रभावित करना जारी रखता है। रिपोर्ट के अनुसार ये कंपनी इस तरह के सॉफ्टवेयर एजेंसियों के लिए तैयार करती है, जिसमें सरकरी एजेंसियां भी शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल के शुरुआत में यूगांडा के लिए कंपनी ने एक पेपर तैयार किया था जिसमें पेगासुस का जिक्र किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यह टूल लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन से अपलोड किए गए क्लाउड डेटा को ऐक्सेस करता है।

NSO ने हैकिंग के आरोपों से किया इंकार

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल, फेसबुक और ऐपल जैसी कंपनियों ने कहा है कि उन्हें ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे ये साबित किया जा सके कि सर्वर ब्रीच किया गया है। लेकिन फिर भी कुछ कंपनियों ने कहा है कि वो ये जानने की कोशिश कर रही हैं कि इस तरह के हैक पास्ट में हुए हैं या नहीं और आगे की संभावना क्या है।
NSO के एक प्रवक्ता ने गिज़मोडो से कहा है कि हम इस तरह का मास कलेक्शन या हैकिंग वाला टूल नहीं प्रोवाइड करते हैं। लेकिन दूसरी तरफ कंपनी का ये भी कहना है की वो इस तरह के सॉफ्टवेयर बनाते है जो यूजर्स के क्लाउड ऐप्स को हैक कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here