Signal पर आए WhatsApp जैसे ये नए फीचर्स, अब यूजर्स को मिल सकेगी ऐसे सुविधा…

नई दिल्ली : वॉट्सऐप (WhatsApp) को कॉम्पिटिशन देने के लिए आई सिग्नल ऐप (Signal App) लगातार अपने यूजर्स को बढ़ाने और उन्हें मेंटेन करने के लिए नए फीचर ला रही है। हाल ही में सिग्नल ने अपने यूजर्स को वॉट्सऐप जैसा अनुभव देने के लिए नए फीचर लाई है।

दरअसल, सिग्नल ऐप वॉट्सऐप में मौजूद कुछ फीचर्स लेकर आ रहा है। जो वॉट्सऐप में पहले से हैं। इन फीचर्स के बारे में जानकारी WABetaInfo वेबसाइट ने दी है।

सिग्नल पर 5 करोड़ यूजर्स
इस वेबसाइट के अनुसार Signal App के बीटा वर्जन में जल्द ही चैट बॉक्स में यूजर्स को वॉलपेपर, लो डेटा मोड और इनवाइट लिंक मिलने लगेंगे। ये सभी फीचर्स वॉट्सऐप में पहले से मौजूद हैं।

बता दें, वाट्सऐप की पॉलिसी के बाद अब युवाओं का झुकाव एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल की ओर बढ़ने लगा है, सिग्नल ऐप के फोलोअर्स में अचानक तब बढ़ोतरी देखी गई जब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलेन मस्क ने सिग्नल ऐप के लिए साइन अप करने और अपने 4 करोड़ फॉलोअर्स से इसका इस्तेमाल करने का अनुरोध किया। इसके बाद से ही अब तक Signal App को पांच करोड़ से ज्यादा लोग इंस्टॉल कर चुके हैं।

वॉलपेपर फीच
सिग्नल ऐप में जल्द ही चैट बॉक्स में वॉलपेपर लगाने और उसे बदलने का फीचर्स आ गया है। यह फीचर्स क्योंकि वॉट्सऐप पर पहले से ही था इसलिए इसे सिग्नल पर लाना जरूरी हो गया था ताकि यूजर्स इस एप पर बने रहें। इस बारे में WABetaInfo की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके अनुसार, Signal 5.3.1 के एंड्रायड वर्जन में नया चैट वॉलपेपर फीचर दिखाया है।

ऐसे करना होगा इस्तेमाल 

सिग्नल के इस नए फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को इसकी सेटिंग्स में जाना होगा और वहां मौजूद Appearance ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद चैट वॉलपेपर पर जाना होगा जहां आपको 21 प्री सेट वॉलपेपर मिल जाएगें।

अब आएगा About भी 
सिग्नल ने अपने कस्टम फीचर में About भी जोड़ लिया गया है, जो यूजर को वॉट्सऐप की तरह कॉन्टैक्ट और स्टेट्स लगाने का भी ऑप्शन देगा। यह ऑप्शन प्रोफाइल में मौजूद रहेगा। इस सेटिंग के लिए आपको मेन्यू में जाकर इसे सेट करना होगा।

लो-डेटा मोड और ग्रुप इनवाइट लिंक
वॉट्सऐप पर पहले से मौजूद लो-डेटा मोड भी अब सिग्नल ऐप में शामिल किया गया है, जिससे आप इंटरनेट डेटा में बचत कर सकेंगे। इसके साथ ही शेयरेबल ग्रुप इनवाइट लिंक का फीचर भी दिया गया है, जिससे अन्य यूजर्स को ग्रुप के लिए इनवाइट किया जा सकता। यह फीचर वॉट्सऐप पर पहले से है।

एनिमेटेड स्टीकर
इसके साथ ही सिग्नल ऐप में एनिमेटेड स्टीकर को अब शामिल कर लिया गया है। अब कई तरह के एनिमेटेड स्टीकर शामिल करने का विकल्प दिया गया है।

Related Articles

Back to top button