भारत की यह 6 महिला राजनेता है असली महिला सशक्तिकरण की पहचान

भारत ने जीवन के लगभग हर क्षेत्र में नारी शक्ति को हावी होते देखा है, और राजनीति भी इसका एक अहम हिस्सा है। पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी से लेकर वर्तमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तक – देश ने कई महिला नेताओं को शीर्ष सरकारी पदों पर शासन करने और प्रशासन करने की दौड़ में पुरुषों को पीछे छोड़ते हुए देखा है।

आज के भारत में भी कई राजनीतिक दल, राज्य सरकारें और मंत्रालय महिला राजनेताओं द्वारा चलाए जा रहे हैं – बहुत दक्षता के साथ। जबकि कोई यह तर्क दे सकता है कि समाज और राजनीति में अभी भी पुरुषों का वर्चस्व है, ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं जो राजनीति के ‘पुरुषों का अखाड़ा’ होने के मिथक को तोड़ते रहते हैं।

1. सोनिया गांधी

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अभी भी भारत की सबसे पुरानी पार्टी की सबसे बड़ी नेता होने का कद रखती हैं। 90 के दशक के अंत में पार्टी के पतन के बाद पार्टी को पुनर्जीवित करने का श्रेय श्रीमती गांधी को दिया जाता है। उन्होंने 2004 के लोकसभा चुनावों में अपनी पार्टी को आश्चर्यजनक जीत दिलाई, और 2014 तक सत्तारूढ़ संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन को नियंत्रित करना जारी रखा।

2. ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी निस्संदेह भारत की अब तक की सबसे मजबूत महिला राजनेताओं में से एक हैं। ममता बनर्जी एक शीर्ष विपक्षी राजनेता बनी हुई हैं और केंद्र में नरेंद्र मोदी की भाजपा के साथ तालमेल बिठाने के लिए मजबूर हैं। उन्हें वर्ष 2011 में पश्चिम बंगाल राज्य में 34 साल के वामपंथी शासन को समाप्त करने का श्रेय दिया जाता है। अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख, उन्हें पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के पद के लिए तीन बार चुना गया है।

3. मायावती

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती, जिन्होंने हाल के वर्षों में अपनी पार्टी के कैडर और वोट बैंक में गिरावट देखी है, अभी भी भारतीय राजनीति में शीर्ष महिला हस्तियों में से एक हैं। वह बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष हैं – एक ऐसी पार्टी जो अभी भी समाज के दलित वर्गों के बीच लोकप्रिय है।

4. प्रियंका गांधी

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी अपनी मां सोनिया गांधी और भाई राहुल गांधी के बाद सबसे पुरानी पार्टी में वास्तविक संख्या 3 के रूप में आती हैं। वर्तमान में पार्टी के महासचिव के पद पर काबिज प्रियंका गांधी ने कभी भी सीधे चुनाव नहीं लड़ा है, हालांकि, वह अभी भी भारतीय राजनीति की सबसे चर्चित शख्सियतों में से एक हैं।

5. स्मृति ईरानी

फायरब्रांड भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​जिन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को उनके गढ़ अमेठी से हराया, भारत की शीर्ष महिला राजनेताओं में से एक हैं। ईरानी एक अभिनेत्री से नेता बनी हैं, जिन्होंने ‘क्योंकी सास भी कभी बहू थी’ नामक टीवी धारावाहिक से प्रसिद्धि प्राप्त की। वह 2002 में भाजपा में शामिल हुईं, तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

6. निर्मला सीताराम

निर्मला सीतारमण को 2019 में भारत के वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। वह 2006 से भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं और उन्होंने कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं में पार्टी की सेवा की है। सीतारमण इससे पहले भारत के रक्षा मंत्री, वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री (वित्त मंत्रालय) और वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में कार्य कर चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button