सुप्रीम कोर्ट ने ओडिशा प्रशासनिक ट्रिब्यूनल खत्म करने के केंद्र के फैसले को बरकरार रखा

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को 2019 में एक अधिसूचना के माध्यम से ओडिशा प्रशासनिक ट्रिब्यूनल को खत्म करने के केंद्र सरकार के फैसले को बरकरार रखने का फैसला किया है, यह देखते हुए कि केंद्र के पास एक प्रशासनिक ट्रिब्यूनल स्थापित करने और इसे भी समाप्त करने की शक्ति है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डी.वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हेमा कोहली ने ओएटी को समाप्त करने के उड़ीसा उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली ओडिशा प्रशासनिक ट्रिब्यूनल बार एसोसिएशन द्वारा दायर याचिका को खारिज करने के बाद यह आदेश पारित किया है

फैसले के ऑपरेटिव भाग को पढ़ते हुए, CJI ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 323A ने केंद्र सरकार को राज्य प्रशासनिक अधिकरण को समाप्त करने से नहीं रोका क्योंकि यह केवल एक सक्षम शक्ति थी जिसने केंद्र सरकार को अपने विवेक पर एक प्रशासनिक न्यायाधिकरण स्थापित करने का अधिकार दिया था। राज्य सरकार के अनुरोध पर।

CJI ने आगे कहा कि एक प्रशासनिक ट्रिब्यूनल स्थापित करने की शक्ति में ट्रिब्यूनल को समाप्त करने की शक्ति भी शामिल है। उन्होंने कहा कि ओएटी की स्थापना के बाद केंद्र सरकार एक कार्यकारी अधिकारी नहीं बन गई।

उन्होंने अनुच्छेद 323ए को सक्षम करने वाली शक्ति करार देते हुए कहा कि इसे अनिवार्य प्रावधान नहीं माना जा सकता।

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि ट्रिब्यूनल स्थापित करने के फैसले को रद्द करने के लिए सामान्य खंड अधिनियम की धारा 21 को लागू करने में केंद्र सरकार सही थी।

शीर्ष अदालत ने पाया कि 2 अगस्त, 2019 की अधिसूचना, जिसने ओएटी को समाप्त कर दिया था, संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन नहीं करती थी, क्योंकि राज्य सरकार ने केंद्र से ट्रिब्यूनल को खत्म करने का अनुरोध करते समय किसी भी अप्रासंगिक या बाहरी कारकों पर भरोसा नहीं किया था।

CJI ने इसे नीतिगत निर्णय करार देते हुए कहा कि प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों का भी उल्लंघन नहीं किया गया क्योंकि OAT को समाप्त करने के फैसले से प्रभावित व्यक्तियों का वर्ग सुनवाई के हकदार नहीं था। उन्होंने कहा कि यह निर्णय प्रशासनिक शक्ति का प्रयोग था न कि अर्ध-न्यायिक शक्ति का।

इसने आगे कहा कि ओएटी का उन्मूलन न्याय तक पहुंच के मौलिक अधिकार का उल्लंघन नहीं था क्योंकि उड़ीसा उच्च न्यायालय ओएटी के समक्ष लंबित मामलों की सुनवाई करेगा। ओएटी के उन्मूलन से पहले न्यायिक प्रभाव मूल्यांकन करने में केंद्र सरकार की विफलता ने निर्णय को खराब नहीं किया क्योंकि रोजर मैथ्यू के फैसले में पारित निर्देश एक सामान्य प्रकृति का था और ओएटी जैसे विशिष्ट न्यायाधिकरणों के उन्मूलन पर रोक नहीं लगाता था।

खंडपीठ ने 2 अगस्त, 2019 की अधिसूचना की वैधता को इस आधार पर बरकरार रखा कि हालांकि यह भारत के राष्ट्रपति के नाम पर व्यक्त नहीं किया गया था, संविधान के अनुच्छेद 77 का पालन न करने से अधिसूचना अमान्य नहीं हुई।

यह देखते हुए कि न्यायिक प्रभाव मूल्यांकन करने में केंद्र की विफलता ने OAT को समाप्त करने के निर्णय को खराब नहीं करता, सर्वोच्च न्यायालय ने कानून और न्याय मंत्रालय को रोजर मैथ्यू के फैसले के निर्देशानुसार न्यायिक प्रभाव मूल्यांकन करने का निर्देश दिया है।

Related Articles

Back to top button