सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को बनाया दिल्ली का असली बॉस

केंद्र के साथ लंबे समय से चली आ रही खींचतान के बीच दिल्ली सरकार की एक बड़ी जीत में, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाया कि दिल्ली सरकार के पास कानून और व्यवस्था और भूमि को छोड़कर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) सहित “सेवाओं” पर विधायी और कार्यकारी शक्ति है। . एक सर्वसम्मत फैसले में, मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि उपराज्यपाल (एल-जी) सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि के अलावा सेवाओं पर दिल्ली सरकार के फैसले से बंधे थे।

शीर्ष अदालत ने कहा, “केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में ‘सूई जेनेरिस’ (अद्वितीय) चरित्र है और सेवाओं पर विधायी और कार्यकारी शक्ति है।”

सुप्रीम कोर्ट की बेंच, जिसमें जस्टिस एमआर शाह, कृष्ण मुरारी, हेमा कोहली और पीएस नरसिम्हा भी शामिल हैं, ने कहा कि अगर लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को अपने अधिकारियों को नियंत्रित करने और उन्हें जवाबदेह ठहराने की अनुमति नहीं है, तो विधायिका और जनता के प्रति इसकी जिम्मेदारी कम हो जाती है।

“एल-जी राष्ट्रपति द्वारा सौंपी गई प्रशासनिक भूमिका के तहत शक्तियों का प्रयोग करेंगे। कार्यकारी प्रशासन केवल उन मामलों तक ही विस्तारित हो सकता है जो विधान सभा के दायरे से बाहर हैं … और इसका मतलब पूरे एनसीटी दिल्ली पर प्रशासन नहीं हो सकता है। अन्यथा, होने का उद्देश्य दिल्ली में एक अलग निर्वाचित निकाय व्यर्थ हो जाएगा,” अदालत ने कहा।

शीर्ष अदालत ने आगे कहा, “लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार का अपने अधिकारियों पर नियंत्रण होगा। यदि अधिकारी सरकार को जवाब नहीं दे रहे हैं, तो सामूहिक जिम्मेदारी कम हो जाती है। यदि अधिकारियों को लगता है कि वे निर्वाचित सरकार से अछूते हैं, तो उन्हें लगता है कि वे जवाबदेह नहीं हैं।” .

अदालत ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (एनसीटीडी) एक पूर्ण राज्य नहीं है, यह एक संघीय इकाई है। अदालत ने आगे कहा कि एनसीटीडी की कार्यकारी शक्ति उन सभी प्रविष्टियों तक फैली हुई है जिन पर कानून बनाने की शक्ति है।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, “यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि राज्यों का शासन संघ द्वारा अपने हाथ में नहीं लिया जाए। समवर्ती सूची के कुछ विषयों पर केंद्र का नियंत्रण ऐसा नहीं हो सकता है कि राज्य का कामकाज प्रभावित हो।”

करीब साढ़े चार दिन तक दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने 18 जनवरी को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। दिल्ली सरकार द्वारा दायर याचिका 14 फरवरी, 2019 के एक खंडित फैसले के परिणामस्वरूप आई, जिसमें जस्टिस ए के सीकरी और अशोक भूषण की दो-न्यायाधीशों की पीठ, जो अब सेवानिवृत्त हो चुकी हैं, ने मुख्य न्यायाधीश से तीन-न्यायाधीशों की सिफारिश की राष्ट्रीय राजधानी में सेवाओं के नियंत्रण के मुद्दे पर फैसला करने के लिए पीठ का गठन किया जाए।

जबकि न्यायमूर्ति भूषण ने फैसला सुनाया था कि दिल्ली सरकार के पास प्रशासनिक सेवाओं पर कोई शक्ति नहीं थी, न्यायमूर्ति सीकरी ने कहा था कि नौकरशाही के शीर्ष पदों (संयुक्त निदेशक और ऊपर) में अधिकारियों का स्थानांतरण या पोस्टिंग केवल केंद्र और केंद्र द्वारा किया जा सकता है। अन्य नौकरशाहों से संबंधित मामलों पर मतभेद की स्थिति में उपराज्यपाल का दृष्टिकोण मान्य होगा।

2018 में एक फैसले में, पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने सर्वसम्मति से फैसला सुनाया था कि दिल्ली एलजी निर्वाचित सरकार की सहायता और सलाह से बंधे थे, और दोनों को एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने की जरूरत थी।

Related Articles

Back to top button