IAS सोमनाथ की स्ट्रगल स्टोरी है सबसे अलग, जानिए कैसे बने IAS।

इंडिया में होने वाली विश्व की सबसे कठिन यूपीएससी की परीक्षा को पास कर जाना कोई मामूली बात नही है। यूपीएससी की परीक्षा को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल किया गया है। यूपीएससी एग्जाम को पास करके बच्चे बड़े-बड़े अधिकारी पदों पर बैठते है। आज ऐसे ही एक बड़े अधिकारी की स्ट्रिगल सक्सेस कहानी बताने को आपको विशेष रूप से प्रेरित करेगी।

हम यहां बात कर रहे है बाड़मेर के रामसर के उपखण्ड अधिकारी आईएएस निवृत्ति सोमनाथ की, जिन्होंने अपने 5 IAS अटेम्प्ट में कुर्सी अपने नाम कर ली थी। सोमनाथ एक इंजीनियरिंग के छात्र थे व आगे इसी फील्ड में काम करना चाहते थे लेकिन पैसों की तंगी होने से उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा को चुना। महाराष्ट्र के एक छोटे से गुवांच गांव से आने वाले आईएएस निवृत्ति सोमनाथ की कहानी लाखों बच्चों को प्रेरणा देती है।

सोमनाथ तैयारी के दौरान लगातार 3 बार असफलत हुए। यूपीएससी में उन्हे पहली कामयाबी 2019 में मिली, जिसके बाद उनका चयन भारतीय राजस्व सेवा में हुआ। सोमनाथ ने अपनी तैयारी को रोका नहीं बल्कि जारी रखा, साल 2020 में वह 5वीं बार यूपीएससी की परीक्षा में बैठे जिसके बाद उनकी रैंक 166 आई। जिसके बाद वह IAS बन गए। .

Related Articles

Back to top button