कोरोना को नियंत्रित करने के लिए विशेष सतर्कता बरती जाएं, चिकित्सा शिक्षा मंत्री

सहारनपुर।प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए विशेष सतर्कता बरती जाएं। उन्होने कहा कि आम जनता में जागरूकता बढाने के साथ-साथ ईलाज की व्यवस्था पूरी तरह से दुरूस्त की जाये। उन्होने कहा कि जागरूकता के माध्यम से भी संक्रमण को कम किया जा सकता है। उन्होने कहा कि अस्पतालों में कोविड़ के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए समुचित संख्या में बैड की व्यवस्था की जाए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कहीं भी ऑक्सीजन और जीवन रक्षक दवाईयों की कमी न होने पाए। सुरेश खन्ना ने आज सर्किट हाउस के सभागार में अधिकारियों से वार्ता के दौरान यह निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर आमजन को जागरूक किया जाए। साथ ही मास्क, सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिग का पालन भी सुनिश्चित कराया जाए। उन्होने कहा कि कोरोना से संबंधित एक-एक बिन्दु को बडी गंभीरता से देखा जाए। उन्होने उपस्थित जनप्रतिनिधियों से भी अनुरोध किया कि जनप्रतिनिधि अपने स्तर से भी अधिक से अधिक जनता को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधिगण सोशल डिस्टेसिंग का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराएं।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कलेक्ट्रेट स्थित एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सैन्टर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान वहां के कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आप लोगों का रैस्पोंस टाइम जितना अच्छा होगा उतनी ही जल्दी मरीज को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करायी जा सकती है। उन्होने कहा कि मरीजों के साथ भी अपने घर के व्यक्ति की तरह बरताव किया जाए। उन्होने कहा कि अपनी जिम्मेदारियों का बडी ही गंभीरता से निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि मरीजों से मानवीय आधार पर बात की जाए। उनकी समस्याओं से सम्बधिंत को तत्काल जानकारी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि होम आईसोलेशन वाले मरीजों से निरंतर वार्ता कर उनके पल्स और ऑक्सीजन की मात्रा की जानकारी लेते रहें।

Related Articles

Back to top button