गणतंत्र दिवस पर महाराष्ट्र में ‘शिव भोजन’ योजना हुई लागू

26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस से महाराष्ट्र में ‘शिव भोजन’ योजना लागू हो गई है । इसके तहत आज से सभी गरीब और जरूरतमंद लोगों को सिर्फ 10 में खाने की थाली मिलेगी। सरकार ने इस योजना को पिछले महीने ही मंजूरी दे दी थी । इस योजना की मुम्बई में शुरुआत कांग्रेस नेता असलम शेख ने की ।

शुरुआती तौर पर इस योजना को महाराष्ट्र के 125 सेंटर में शुरू किया गया है । अभी इस योजना को तीन महीने के पायलट परियोजना के तौर पर रखा गया है । पायलट प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार अभी 6.4 करोड़ रुपए खर्च करेगी । इस परियोजना के तहत हर जिला मुख्यालय में कम से कम एक ‘शिव भोजन’ कैंटीन शुरू किया जाएगा ।

गौरतलब है कि ‘शिव भोजन’ थाली में दो चपाती, एक सब्जी, चावल और दाल दिए जाएंगे । इस थाली का दाम शहरी क्षेत्रों में 50 रुपए और ग्रामीण इलाकों में 35 रुपए बेशक होगा, लेकिन इसके लिए ग्राहकों को केवल 10 रुपये देने होंगे । बाकी पैसे सरकार अनुदान के तौर पर जिला कलेक्टरेट को देगी । शिव भोजन कैंटीन रोजाना दोपहर 12 बजे से दो बजे तक खुलेगी । बता दें कि मुंबई के नायर, केईएम और सायन अस्पताल सहित धारावी महिला बचत गट में इस योजना की शुरुआत हो गई है ।

Related Articles

Back to top button