जोशीमठ के लोगों के लिए आगे आया शांतिकुंज, मदद के लिए बढ़ाया हाथ

शांतिकुंज ने भेजी जोशीमठ आपदा के प्रभावितों को राहत सामग्री

हरिद्वार । जरूरतमंदों की सेवा में सदैव तत्पर रहने वाले शांतिकुंज की आपदा राहत दल जोशीमठ में हो रहे भू धंसाव के आपदा प्रभावितों के लिए राहत सामग्री भेजने में जुटा है। यह दल ठंड की ठिठुरन के बीच आपदा राहत सामग्री के पैंकिंग में पसीना बहा रहा है।
राहत दल ने करीब एक हजार किट तैयार की हैं। प्रत्येक किट में चावल- पांच किग्रा, आटा- पांच किग्रा, दाल- दो किग्रा, चीनी-दो किग्रा, तेल- एक लीटर, नमक, हल्दी, मिर्च आदि आदि खाद्य सामग्री शामिल है। ज्ञातव्य हो कि दो पूर्व ही शांतिकुंज आपदा राहत दल की एक टीम पहले ही जोशीमठ पहुंच चुकी है।
राहत दल के भाइयों को अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुखद्वय डॉ. प्रणव पण्ड्या एवं शैल दीदी ने मंगल तिलक कर विदाई दी। उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थितियों में रह रहे पहाड़ के अपने भाइयों की पीड़ा को कम करने के लिए गायत्री परिवार सदैव तत्पर है। युगऋषि पं. श्रीराम शर्मा आचार्य के आदर्श सूत्रों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि अपनी थकान और सुविधा की चिंता किये बगैर राहत दल जुटा है।
उन्होंने कहा कि जोशीमठ के जो परिवार भू धंसाव के कारण घर से बाहर रहने के लिए विवश हैं, उन्हें प्राथमिकता के साथ राहत सामग्री दी जायेगी। आने वाले समय में यदि और आवश्यकता होगी, तो शांतिकुंज की ओर से यह प्रयास जारी रहेगा। दल को शांतिकुंंज व्यवस्थापक श्री महेन्द्र शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस राहत दल में डॉ. उमाकांत इंदोलिया, डॉ. अरुणेश पाराशर, नरेन्द्र गिरि, पवन राजौरिया, प्रखर सिंह एवं राकेश वर्मा आदि शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button