दुनिया की मशहूर सबसे खतरनाक सड़क “खारदुंगला पास” का महत्वपूर्ण राज जानिए हमारे साथ-

दुनिया की एक सबसे खतरनाक जो की हमारे भारत देश में है, खारदुंगला पास लद्दाख लेह में 5359 की ऊंचाई पर प्रसिद्ध सुंदरता और खतरे से भरा एक कुदरत का करिश्मा।

माना जाता है यह जगह मोटरसाइकिल सवारों के लिए जैसे एक जिंदगी की उपलब्धि हो , यह जगह मोटरसाइकिल सवारों के लिएजैसे एक साहसिक काम है , यहां की सड़के जितनी खूबसूरत उतनी खतरनाक है। किसी भी समय , किसी भी षड यहां मौसमबदलता है कभी धूप तो कभी तेज बर्फीला तूफान भूस्खलन जैसी बड़ी बड़ी घटनाएं हर हर पल देखने को मिल जाती है। राहत कीबात यह है कि अब यहां काफी प्रगति हो गई है फोजियो द्वारा यहां पर काफी कुछ बदलाव चुके है। किसी भी तरह की प्राकृतिकआपदा के कुछ ही समय में बचाव दल हाजिर हो जाते है , अपनी जान की बाजी लगा कर यह बहादुर जवान यहां की सड़को को साफएवम खुला रखते है ताकि यहां पर आने वाले पर्यटक अपने घूमने का मज़ा ले पाए। इस पद की चोटी पर एक मंदिर भी स्तिथ है , डिस्किट मोनेस्ट्री नाम का यह मंदिर 40 किलोमीटर लेह से दूर बसा है , जहा पर संन्यासी ध्यान करते है। यह जगह सुंदरता काप्रतीक है, यहा पर जाने वाले लोग कई मुश्किलों का सामना करते है , लेकिन इन मुश्किलों का सामना करने के बाद जो दृश्य देखनेको प्राप्त होता है वह सारी मुश्किलों को नम करके खुशियों के जज्बा को उत्पन्न करदेता है।

अगर आप यहां जाने का सोच रहे है और आपको साहसिक कार्य पसंद है, जल्द ही यहां जाने का प्रयास करे क्यिको यहां जिस प्रकारसे विकास हो रहा है उम्मीद है कुछ ही समय में यह जगह पर सहसिकता पूरी तरह खत्म होजाएगी और यहां सिर्फ साफ सड़कें देखनेको मिलेंगी।

Related Articles

Back to top button