आशीष की जमानत को चुनौती वाली याचिका पर SC में सुनवाई आज, पढ़े आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. उच्चतम न्यायालय लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के पुत्र आशीष मिश्रा को जमानत दिये जाने को चुनौती देने वाली याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा. हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी. चीफ जस्टिस एन वी रमण, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की विशेष पीठ ने 30 मार्च को उत्तर प्रदेश सरकार को आशीष की जमानत रद्द करने के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) की जांच की निगरानी कर रहे एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की दो रिपोर्ट पर चार अप्रैल तक जवाब देने का निर्देश दिया था.शीर्ष अदालत ने कहा कि निगरानी न्यायाधीश ने मामले में आशीष मिश्रा को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा दी गई जमानत को रद्द करने के लिए राज्य सरकार को पत्र लिखा था. पीठ ने कहा था, एसआईटी ने उत्तर प्रदेश सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) को निगरानी न्यायाधीश के दो पत्र भेजे हैं जिन्होंने मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करने के लिए उच्चतम न्यायालय में अपील दायर करने के लिए राज्य को लिखा था.

1-गोरखनाथ मंदिर और CM योगी को बम से उड़ाने की मिली थी धमकी, PAC जवानों पर हमले की कड़ियों को जोड़ने में जुटी ATS

इसी साल फरवरी महीने के पहले हफ्ते में गोरखनाथ मंदिर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। चार फरवरी की रात लेडी डॉन नामक एक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में मेरठ और लखनऊ के विधानसभा में भी बम धमाके की धमकी दी गई थी। इसके बाद पुलिस अफसरों ने एहतियातन गोरखनाथ मंदिर में चेकिंग कराई थी। रविवार की देर शाम गोरखनाथ मंदिर के मुख्य गेट पर सुरक्षा में तैनात पीएसी के दो जवानों पर धारदार हथियार लेकर एक सिरफिरे ने हमला कर दिया। स्‍थानीय पुलिस के साथ एटीएस ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है।

2-दो हफ्तों में 12वीं बढ़ोतरी, आज भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, ये हैं ताजा रेट

देश में सोमवार यानी 4 अप्रैल, 2022 को पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है. आज तेल में 40 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. पिछले दो हफ्तों में ये 12वीं बढ़ोतरी है. यानी कि पिछले 14 दिनों में बस दो दिन दाम नहीं बढ़ाए गए हैं, वर्ना पेट्रोल-डीजल के रेट में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी हुई है. इन दो हफ्तों में ही तेल 8.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का रेट 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 95.07 रुपये हो गया है. वहीं, मुंबई में आज पेट्रोल 118.83 रुपये प्रति लीटर दाम पर पहुंच गया है. डीजल 103.07 रुपये प्रति लीटर पर है.

3-नवाज शरीफ बोले, पाकिस्तान के खिलाफ ‘साजिश’ में शामिल इमरान खान ‘घोर राजद्रोह’ के दोषी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) ने रविवार को कहा कि देश के खिलाफ ‘साजिश’ में शामिल प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) और अन्य लोग घोर राजद्रोह के दोषी हैं और इनके खिलाफ संविधान के उल्लंघन का मामला चलाया जाना चाहिए. पूर्व प्रधानमंत्री का यह बयान तब आया जब राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने संसद (नेशनल असेंबली) को भंग करने के इमरान की सलाह को मंजूरी दे दी है. अपनी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के मद्देनजर संकट से जूझ रहे प्रधानमंत्री ने यह विवादित सिफारिश की थी.फिलहाल इलाज के लिए जमानत पर लंदन में रह रहे 72 वर्षीय शरीफ ने ट्वीट किया, “आज, एक आदमी ने सत्ता के मद में संविधान को कुचल दिया.” पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शरीफ ने कहा कि देश के खिलाफ ‘साजिश’ में शामिल खान और अन्य लोग घोर राजद्रोह के दोषी हैं और इनके खिलाफ संविधान के अनुच्छेद छह के तहत कार्रवाई होनी चाहिये.

4-PM मोदी संग बैठक में नौकरशाहों ने राज्यों के लोकलुभावन योजनाओं पर जताई चिंता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की वरिष्ठ नौकरशाहों (Bureaucrats) के साथ बैठक में, कुछ अधिकारियों ने कई राज्यों द्वारा घोषित लोकलुभावन योजनाओं (Populist Schemes) पर चिंता जताई और दावा किया कि वे आर्थिक रूप से व्यावहारिक नहीं हैं और वे उन्हें श्रीलंका के रास्ते पर ले जा सकती हैं. यह बात सूत्रों ने रविवार को कही.मोदी ने शनिवार को 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने शिविर कार्यालय में सभी विभागों के सचिवों के साथ चार घंटे की लंबी बैठक की. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा (Rajiv Gauba) के अलावा केंद्र सरकार के अन्य शीर्ष नौकरशाह भी शामिल हुए.

5-श्रीलंका में बेकाबू हालात, इमरजेंसी के बीच पूरी कैबिनेट ने दिया इस्तीफा, लेकिन PM बने रहेंगे राजपक्षे

अब तक के सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के कैबिनेट मंत्रियों ने रविवार देर रात तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया. देश के शिक्षा मंत्री और सदन के नेता दिनेश गुणवर्धने ने कहा कि कैबिनेट मंत्रियों ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को अपना इस्तीफा सौंप दिया. उन्होंने सामूहिक इस्तीफे का कोई कारण नहीं बताया.बहरहाल, राजनीतिक विशेषज्ञों ने कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार में कमी के कारण पैदा हुए आर्थिक संकट से सरकार द्वारा कथित रूप से ‘गलत तरीके से निपटे जाने’ को लेकर मंत्रियों पर जनता का भारी दबाव था. कर्फ्यू के बावजूद शाम को व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हुए. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

6-TMC के पूर्व छात्र नेता ने आलिया विश्वविद्यालय के VC को थप्पड़ मारने की दी धमकी

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में स्थित आलिया विश्वविद्यालय के कुलपति मोहम्मद अली को एक छात्र नेता और उसके सहयोगियों द्वारा धमकाए जाने और अपशब्द कहे जाने का एक कथित वीडियो सोशल मीडिया पर रविवार को वायरल हो गया. छात्र नेता की पहचान गियासुद्दीन मंडल (Ghiyasuddin Mondal) के रूप में की गई है. वह तृणमूल कांग्रेस छात्र परिषद (टीएमसीपी) से कथित रूप से जुड़ा था, लेकिन पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ दल ने स्वयं को इस घटना से अलग कर लिया है.विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना संस्थान के न्यू टाउन परिसर में शुक्रवार को हुई. उन्होंने बताया कि मंडल कुछ अन्य लोगों के साथ कुलपति के कार्यालय में गया और उसने अली को धमकी दी कि यदि पीएचडी की सूची में तत्काल बदलाव नहीं किया गया और उसके बताए लोगों को इसमें शामिल नहीं किया गया, तो उन्हें इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे.

7-गुजरात के पहले चुनावी दौरे से ही कांग्रेस को दर्द देने लगे अरविंद केजरीवाल, समझें क्या प्लान

पंजाब विधानसभा चुनाव में धमाकेदार जीत के बाद अब आम आदमी पार्टी की नजरें गुजरात चुनाव पर हैं। AAP ने गुजरात में भाजपा और कांग्रेस को चुनौती दे दी है। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि  दो पार्टियों के बीच घूमती रही गुजरात की सत्ता अब विकल्प तलाश रही है। AAP ने भाजपा से टक्कर लेने के लिए कांग्रेस को बड़ा नुकसान पहुंचाने का प्लान बना लिया है। अपने दो दिन के दौरे पर उन्होंने कई ‘नाराज’ कांग्रेस विधायकों से मुलाकात भी की।आम आदमी पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपना प्लान तैयार कर लिया है। पार्टी के प्रमुख नेता गुजरात में अब डोर टु डोर मीटिंग करेंगे। 27 मार्च को केजरीवाल ने भारतीय ट्राइबल पार्टी के नेता देदियापाड़ा से विधायक महेश वासवा से मुलाकात की। बता दें कि आम आदमी पार्टी इस पार्टी के साथ गठबंधन की योजना बना रही है। अभी BTP के दो विधायक हैं। आम आदमी पार्टी पर हमला बोलते हुए कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोषी ने उन्हें भाजपा की बी टीम बताया है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोई भी पार्टी चुनाव प्रचार कर सकती है लेकिन आम आदमी पार्टी को भाजपा लेकर आई है। भाजपा को अब समझ में आ गया है कि उनका ध्रुवीकरण का तरीका सफल नहीं होने वाला है।

8-राज्यसभा में कांग्रेस का सिमट रहा दायरा, अब 17 राज्यों से नहीं बचा एक भी सांसद

विधानसभा चुनावों में करारी हार के बाद अब राज्यसभा में भी कांग्रेस के लिए संकट की स्थिति खड़ी हो गई है। आने वाले राज्यसभा चुनाव के बाद ऊपरी सदन में कांग्रेस के नंबर्स कम हो जाएंगे। इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि कांग्रेस का भौगोलिक ग्राफ भी अब सिमट रहा है। अब 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से राज्यसभा में कांग्रेस का कोई प्रतिनिधि नहीं रह जाएगा। बता दें कि मार्च के आखिरी में राज्यसभा में कांग्रेस के 33 सांसद थे। एके एंटनी समेत चार सदस्य रिटायर हो चुके हैं। वहीं जून और जुलाई में 9 और सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। रिटायर होने वालों में पी चिदंबरम, अंबिका सोनी, जयराम रमेश और कपिल सिब्बल भी शामिल हैं। चुनाव के बाद राज्यसभा में कांग्रेस की संख्या ज्यादा से ज्यादा 30 सदस्यों की रह जाएगी।

9- दिल्ली-NCR में जारी रहेगा भीषण गर्मी का तांडव, 7 अप्रैल तक Heat wave का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर (Delhi Weather) में गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. मौसम विभाग (Delhi Weather Update) की मानें तो अभी आने वाले कुछ दिनों में भी चिलचिलाती गर्मी (Heatwave) से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है. रिज और पालम सहित कई इलाकों में रविवार को लू दर्ज की गई और अगले कुछ दिनों तक शहर में धूप बहुत तेज रहेगी और कोई राहत नहीं मिलेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 7 अप्रैल तक हरियाणा, राजस्थान और उत्तर पश्चिम भारत के अन्य कुछ हिस्सों सहित दिल्ली में हीटवेव यानी लू चेतावनी जारी की है.मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सफदरजंग में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले था. शनिवार को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले औसत से एक डिग्री अधिक 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नजफगढ़ में सबसे अधिक गर्मी पड़ी.

10-विधान परिषद की 24 सीटों के लिए मतदान शुरू

बिहार विधान परिषद की 24 सीटों के लिए आज मतदान (Bihar MLC Election) हो रहा है. वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू है जो शाम 4 बजे तक चलेगी. चुनाव का परिणाम 7 अप्रैल को आएगा. निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने निर्देश जारी करते हुए बताया है कि सभी मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की होगी व्यवस्था. बिहार में सभी 534 प्रखंड मुख्यालयों में मतदान केंद्र बनाये गए हैं. मतदान के लिये कोई भी पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य होगा. निर्देश के मुताबिक मतदान केंद्र के 200 मीटर दूरी तक सुरक्षा गार्ड को लेना जाने पर पाबंदी रहेगी. कोई भी मतदाता अपने साथ प्राइवेट गार्ड या सशस्र सुरक्षा कर्मी नही जा सकेंगे.मतदाता को अपने साथ मोबाइल ले जाने पर पाबंदी रहेगी. अगर राजधानी की बात करें तो पटना में 23 प्रखंड मुख्यालय में मतदान केंद्र बनाये गए है. पटना में कुल निर्वाचक की संख्या 5275 है. आर्यभट्ट विश्वविद्यालय में स्ट्रांग रूम बनाया गया है जहां मतदान के बाद मतदान पत्र ले जाया जाएगा और 7 अप्रैल को गिनती होगी.

Related Articles

Back to top button