UP में आज शुरू होगा ‘स्कूल चलो अभियान’ CM योगी श्रावस्ती जिले से क्यों करेंगे शुरुआत

सीएम योगी ने हर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती के आदेश दिए

लखनऊ. योगी सरकारदूसरे कार्यकाल में कामकाज संभालते ही प्राइमरी शिक्षा की तस्वीर को पूरी तरह बदलने में जुट गई है. इसी कड़ी में स्कूली शिक्षा के प्रति बच्चों और अभिभावकों को जागरूक बनाने के लिए सोमवार से “स्कूल चलो अभियान” की शुरुआत हो रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रावस्ती जनपद से आज सुबह 10 बजे इस प्रदेशव्यापी अभियान की औपचारिक शुरुआत करेंगे. इससे पहले सीएम योगी ने उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में निर्देश दिया कि कम साक्षरता वाले जिलों पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 1.58 लाख प्राइमरी स्कूलों को स्मार्ट सुविधाओं से लैस किया जाए. सीएम योगी ने हर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती के आदेश दिए है.

साक्षरता दर श्रावस्ती जिले में सबसे कम

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि जिन जिलों की साक्षरता दर कम है, उन जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाए. वहां के विद्यालयों में वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाए. स्कूल चलो अभियान की शुरुआत श्रावस्ती से की जा रही है, वहां की साक्षरता दर प्रदेश में सबसे कम है. इसके बाद बहराइच, बलरामपुर, बदायूं और रामपुर हैं.

स्कूल स्मार्ट सुविधाओं से लैस होंगे 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये भी निर्देश दिए कि ऑपरेशन कायाकल्प से बेसिक शिक्षा परिषद के सारे विद्यालयों को आच्छादित किया जाए. प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस किया जाए. इसके लिए निजी संस्थाओं, स्कूल के पुराने विद्यार्थियों को अभियान चलाकर जोड़ा जाए. स्कूलों के कायाकल्प के लिए सीएसआर (कारपोरेट सोशल रिपांस्बिलिटी) की मदद लेने के निर्देश दिए है.

मुख्यमंत्री योगी ने शिक्षकों की तैनाती के निर्देश

इसके साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा बेसिक शिक्षा से जुड़े हर विद्यालय में पेयजल, टॉयलेट, स्मार्ट क्लास और फर्नीचर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं और बच्चों की यूनिफॉर्म और जूते मोजे की भी व्यवस्था का आदेश है. मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों से कहा है कि शिक्षकों की तैनाती से लेकर बुनियादी सुविधाओं का समयबद्ध अभियान चलाया जाए. हर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती हो.

Related Articles

Back to top button