शनिवार को मिथुन राशि वालों को अटका हुआ धन मिलने की संभावना है और कन्या राशि वालों को सफलता मिलेगी।

शनिवार को मिथुन राशि वालों को अटका हुआ धन मिलने की संभावना है और कन्या राशि वालों को सफलता मिलेगी।

30 जुलाई शनिवार को अश्लेषा नक्षत्र में चंद्रमा के कारण मानस नाम का शुभ योग बन रहा है. इससे मिथुन राशि के जातक नई योजना पर काम कर पाएंगे। कर्क राशि के ऑफिस क्लास को विशेष जिम्मेदारी मिल सकती है। कन्या राशि के लिए दिन शुभ रहेगा। वृश्चिक राशि में स्थिति परिवर्तन का योग है। तुला राशि के नौकरशाहों को मौका मिल सकता है। आर्थिक दृष्टि से कुंभ राशि के लिए दिन शुभ रहेगा। इसके अलावा अन्य राशियों के लिए दिन सामान्य रहेगा।

मेष: –

सकारात्मक : – ग्रहों की चाल अनुकूल रहेगी। जातक विभिन्न गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। सही समय पर सही निर्णय लेने से आपको सफलता मिलेगी। छात्रों के करियर से जुड़ी किसी समस्या का समाधान खोजने से उत्साह बढ़ेगा। धार्मिक कार्यों में भी आपका अच्छा योगदान रहेगा।

नेगेटिव : – कामकाज को लेकर निर्णय लेने में थोड़ी परेशानी होगी। मन के अनुसार मनचाहा काम न कर पाने से मन मायूस रहेगा। हिम्मत न हारें और कोशिश करते रहें। विरोधी पक्ष आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। अजनबियों पर आसानी से भरोसा न करें।

व्यापार : – व्यवसायिक मामलों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इस मेहनत का अच्छा परिणाम भी आपको मिलेगा।

प्रेम : – पारिवारिक और पेशेवर जीवन में सामंजस्य बनाए रखने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य :- नेगेटिव एक्टिविटी वाले लोगों के साथ न रहें।

वृष 

पॉजिटिव : – कुछ खास लोगों से मुलाकात होगी। आपको नई जानकारी मिलेगी और संचार के माध्यम से आप अपना काम करने में सक्षम होंगे। गलत गतिविधियों पर ध्यान दिए बिना अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहें।

नेगेटिव : – थोड़ी सी लापरवाही आपको लक्ष्य से भटका सकती है। बेवजह का खर्चा परेशानी का कारण बन सकता है। अभी के लिए अपना बजट बनाए रखें। कानूनी विवाद में भी आप फंस सकते हैं। यातायात नियमों का उल्लंघन न करें।

व्यापार : – व्यापार से संबंधित गतिविधियों के लिए समय आपके पक्ष में है। कुछ नए प्रस्ताव मिल सकते हैं।

लव : – दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। स्टेटस को सेव करना आपकी जिम्मेदारी होगी।

स्वास्थ्य :- स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है.

मिथुन: –

सकारात्मक : – इस समय ग्रहों की वर्तमान स्थिति आपको अद्भुत शक्ति प्रदान करेगी। संपर्क की सीमा का विस्तार होगा जो भविष्य में फायदेमंद होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगी कार्यों में सफलता मिल सकती है। कुछ समय धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में बिताएं। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी।

नेगेटिव : – संपत्ति या वाहन को लेकर परेशानी हो सकती है। आरंभ करने के लिए आपकी योजनाओं पर भी अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। फोन पर या दोस्तों के साथ घूमने में अपना समय बर्बाद न करें।

व्यवसाय :- आजकल व्यापार में नवीनतम तकनीक का ज्ञान होना आवश्यक है इसलिए अपने व्यवसाय की प्रक्रिया में कुछ बदलाव लाने का प्रयास करें।

लव : – कोई शुभ समाचार मिलने से परिवार का माहौल खुशनुमा और सकारात्मक रहेगा।

स्वास्थ्य :- सिरदर्द और तनाव आपके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं।

कर्क:-

सकारात्मक : – इस माह आप अपनी जीवन शैली में कुछ सकारात्मक बदलाव का अनुभव करेंगे। आपके भीतर जोखिम लेने की गतिविधि होगी। जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। किसी विशेष कार्य के लिए प्रयास करते रहें। आपको अच्छी सफलता मिल सकती है।

नेगेटिव : – जल्दबाजी न करें और किसी अनुभवी व्यक्ति से चर्चा न करें। अपनी योजना के अनुसार काम न करने से आपको नुकसान हो सकता है। खर्चा ज्यादा हो सकता है। साथ ही आमदनी के साधन भी मिल सकते हैं इसलिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

व्यापार :- इस माह व्यापारिक पार्टियों और मार्केटिंग संबंधी कार्यों के विस्तार पर ध्यान दें। अभी कोई नया काम शुरू करने का सही समय नहीं है।

लव : – दांपत्य जीवन सुखमय हो सकता है।

स्वास्थ्य :- घुटनों और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है।

सिंह: –

पॉजिटिव : – पारिवारिक सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों की खरीदारी हो सकती है। छात्रों की पढ़ाई और करियर से जुड़ी किसी समस्या का समाधान मिलने से आप तनावमुक्त महसूस करेंगे। आपमें कोई बड़ा फैसला लेने का साहस भी रहेगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति को अपनी योजना के बारे में बताने से उचित सलाह मिलेगी।

नेगेटिव : – आपके बोलने का तरीका आपके किसी करीबी को स्पष्ट हो सकता है। जिसका असर रिश्तों पर भी पड़ सकता है। आर्थिक संकुचन शुरू हो जाएगा। जिससे जरूरी खर्चों में भी कटौती करनी पड़ सकती है। छोटी-छोटी बातों पर परेशान होना आपके स्वभाव में रहेगा।

व्यापार : – माह की शुरुआत में कुछ चुनौती रहेगी। कार्यक्षेत्र में भी आप अपनी मेहनत और काबिलियत से अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

लव: – प्रोफेशनल स्ट्रेस को पारिवारिक खुशियों पर हावी न होने दें।

स्वास्थ्य :- स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

कन्या

सकारात्मक : – शिक्षा से संबंधित कोई बाधा दूर होने से छात्र फिर से अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे पाएंगे। किसी से अचानक मुलाकात मन को प्रसन्न करेगी। संपत्ति से जुड़ा कोई विवाद शांतिपूर्वक सुलझा लिया जाएगा। किसी पॉलिसी या संपत्ति आदि में निवेश करने के लिए समय अनुकूल है।

नेगेटिव : – रिश्तों में संशय और उलझन जैसी स्थिति के कारण विवाद होने की संभावना है। किसी के बारे में जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। गलत कार्यों में समय बर्बाद करने से मन कुंठित होगा। ध्यान रहे कि इस समय अपना उत्साह न खोएं।

व्यापार : – व्यापार में कुछ लाभकारी पद प्राप्त होंगे। समय सफल होगा।

लव : – दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। घर और व्यापार के बीच उचित तालमेल बना रहेगा।

स्वास्थ्य :- सेहत में थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।

तुला:-

सकारात्मक : – कुछ राजनीतिक लोगों से मुलाकात होगी। लोकप्रियता के साथ-साथ जनसंपर्क का दायरा भी बढ़ेगा। जो काम रुके हुए हैं या कुछ समय से अधूरे रह गए हैं, वे पूरे होंगे। इस समय केवल अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते रहें। किसी संस्था से जुड़ने का अवसर मिल सकता है।

नेगेटिव : – नियमित दिनचर्या बनाए रखना आवश्यक है। कोई भी योजना बनाने से पहले उन पर गंभीरता से विचार कर लें। अन्यथा कुछ त्रुटियां हो सकती हैं। वित्तीय लेन-देन के साथ किसी पर भरोसा करने से पहले अपना उचित परिश्रम करें।

व्यापार :- मार्केटिंग से जुड़े कार्यों को पूरा करने के लिए अनुकूल समय है। एक आगामी व्यावसायिक यात्रा आपके उज्ज्वल भविष्य के द्वार खोल सकती है।

लव : – घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों को विवाह में बदलने के योग बन रहे हैं।

स्वास्थ्य :- थकान के कारण आपको कुछ मानसिक और शारीरिक तनाव का अनुभव हो सकता है।

वृश्चिक :

सकारात्मक : – इस माह आप कई प्रकार के कार्यों में व्यस्त रहेंगे और सामाजिक सीमाएं भी बढ़ेंगी। प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात लाभकारी रहेगी। कोई कीमती सामान ख़रीदना भी संभव है। जो लोग विदेश जाने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए यह एक अच्छा अवसर हो सकता है।

नेगेटिव : – माह की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती है। नकारात्मक गतिविधि वाले लोगों से दूर रहें, उनकी गलत सलाह आपको आपके लक्ष्य से भटका सकती है। घर के बड़ों की सलाह और मार्गदर्शन की उपेक्षा न करें।

व्यवसाय :- व्यावसायिक कार्यों को बेहतर ढंग से बनाए रखने के लिए अनुभवी व्यक्तियों से परामर्श करना उचित रहेगा।

लव : – घर में भाई-बहनों के आने से खुशनुमा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है।

स्वास्थ्य :– गले के किसी भी संक्रमण को गंभीरता से लेने के लिए आपको कई बार कहा जा चुका है।

धनु:

सकारात्मक: – ग्रहों की स्थिति अनुकूल है। अपना आत्मविश्वास और दृढ़ता बनाए रखें। आप अपने दृढ़ संकल्प के साथ सबसे कठिन कार्यों को पूरा करने की क्षमता रखेंगे। यदि आप कोई पूंजी निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो उसे तुरंत करें

नेगेटिव : – खुद पर विश्वास रखें। दूसरों की बातों में आकर आप अपना नुकसान कर सकते हैं। महीने की शुरुआत में हर गतिविधि में सावधानी बरतने की जरूरत है। आलस्य के चलते किसी भी काम को टालने की कोशिश न करें। दुविधा की स्थिति में किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

व्यापार : – व्यापार में उचित व्यवस्था बनाए रखने में सफल रहेंगे।

लव: – पारिवारिक माहौल काफी आरामदायक रहेगा।

स्वास्थ्यl- कब्ज और गैस से दैनिक दिनचर्या बाधित हो सकती है।

मकर: 

सकारात्मक : – माह के मध्य के बाद स्थितियां आपके पक्ष में काफी अनुकूल रहेंगी। इसलिए मई का महीना शुरू होते ही अपनी दिनचर्या में बदलाव करें। आपका काम सही ढंग से होगा। जो लोग कुछ समय से आपके खिलाफ थे, वे अब आपके पक्ष में आएंगे।

नेगेटिव : – दिखावे की स्थिति में ज्यादा खर्च या उधार लेने से बचें। साथ ही अगर आपने किसी से कोई वादा किया है तो उसे पूरा करना भी आपकी जिम्मेदारी है। कभी-कभी आत्मकेंद्रित होने और केवल अपने बारे में सोचने से करीबी रिश्तेदारों से कटुता आ सकती है।

व्यवसाय : – अपने काम की गुणवत्ता को बेहतर बनाए रखने की आवश्यकता है।

प्रेम : – पति-पत्नी का एक-दूसरे के प्रति सहयोग से घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

स्वास्थ्य :- स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

कुंभ :-

सकारात्मक : – कुछ कठिनाइयाँ आने पर भी आप अपनी सकारात्मक और संतुलित सोच के माध्यम से अपना रास्ता खोज लेंगे। परिवार में पिछले कुछ समय से चल रही गलतफहमी आपके हस्तक्षेप से सुलझ जाएगी।

नेगेटिव : – इस समय पैतृक संपत्ति से जुड़े किसी मामले को लेकर भाइयों से विवाद होने की संभावना है। आप अपने उचित व्यवहार से स्थिति को बचा लेंगे। इस समय किसी भी नए निवेश से बचें।

व्यापार :- व्यक्तिगत समस्याओं और बेचैनी के कारण आप व्यवसायिक स्थान पर ज्यादा समय नहीं बिता पाएंगे।

लव : – दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा।

स्वास्थ्य :- वर्तमान परिवेश से स्वयं को सुरक्षित रखें

मीन: –

सकारात्मक : – किसी धार्मिक स्थान पर जाने से आपको मानसिक शांति मिलेगी और पूजा करने के लिए आप फिर से तरोताजा महसूस करेंगे। सामाजिक या समाज से जुड़े कार्यों में आपका विशेष योगदान रहेगा और मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। इस समय आप कई गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे।

नेगेटिव : – आपका ध्यान अनैतिक कार्यों की ओर आकर्षित हो सकता है। तो सावधान रहें। बेवजह बढ़ते खर्चे आपको परेशान करेंगे। व्यवस्था बनाए रखना आवश्यक है। जल्दबाजी और अति उत्साह के कारण किए गए कार्य अस्त-व्यस्त हो सकते हैं।

व्यापार : – व्यापार में सुधार के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है।

लव : – पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी।

स्वास्थ्य :- त्वचा से संबंधित किसी भी समस्या को नज़रअंदाज न करें।

 

 

Related Articles

Back to top button